HOMEMADHYAPRADESH

Weather Forecast: फिर सक्रिय हो रहा उत्तर-पूर्वी मानसून, इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

फिर सक्रिय हो रहा उत्तर-पूर्वी मानसून, इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

Advertisements

Weather Forecast । देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने अलविदा कह दिया है, लेकिन तमिलनाडु में उत्तर-पूर्वी मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। इस मानसून की वजह से देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि यह मानसून शुरुआत में कमजोर रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 30 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में 29 और 30 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश में 28 से 30 अक्टूबर के बीच बारिश हो सकती है। आईएमडी ने केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-  PM Kisan 10th Installment: किसानों के खातों में आएंगे 4,000 रुपए, जल्द करें ये काम, वरना अटक सकते हैं पैसे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों और जिला कलेक्टरों से उचित कदम उठाने को कहा ताकि पूर्वोत्तर मानसून से होने वाले नुकसान को कम से कम किया जा सके और बाढ़ के खतरे को समय रहते टाला जा सके। मौसम विभाग आईएमडी द्वारा तमिलनाडु और पुडुचेरी में उत्तर पूर्व मानसून के आगमन की घोषणा के बाद से मुख्यमंत्री ने एहतियात बरतते हुए खाद्य संसाधनों और दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए हैं।

बारिश का न होना फिलहाल कृषि के लिए फायदेमंद साबित होगी। इस समय किसान खरीफ की फसल की कटाई कर रहे हैं। साथ ही कई फसलों की बुआई का काम भी चल रहा है। खेतों में पर्याप्त नमी होने से उनका काम आसान हो गया है। वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा है कि आज तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अधिकांश हिस्सों से लौट चुका है मानसून

 

 

गौरतलब है कि देश के अधिकांश हिस्‍सों से अब मानसून वापसी कर चुका है। अब न्‍यूनतम तापमान घटने के साथ ही सर्दियों ने दस्‍तक भी दे दी है। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अधिकांश इलाकों में 26 से 30 अक्‍टूबर तक तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यह भी बताया है कि आगामी 6 से 7 दिनों तक देश के उत्‍तर पश्चिमी, मध्‍य, पश्चिमी और पूर्वी हिस्‍सों में अधिकांश मौसम शुष्‍क ही रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button