HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता हुआ 28 से बढ़कर 31 प्रतिशत, इनके लिए अलग से होगा लागू

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता हुआ 28 से बढ़कर 31 प्रतिशत

Advertisements

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है। यह वृद्धि एक जुलाई, 2021 से प्रभावी होगी। इस साल जुलाई में महंगाई भत्ते की दर 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दी गई थी। अब तीन प्रतिशत की वृद्धि के साथ महंगाई भत्ते की दर 31 प्रतिशत हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को मौजूदा 28 प्रतिशत से तीन प्रतिशत बढ़ाने को स्वीकृति दी थी। इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि “मूल वेतन” का अर्थ सातवें वेतन आयोग के अनुसार प्राप्त वेतन है। इसमें कोई अन्य विशेष वेतन शामिल नहीं है। व्यय विभाग ने 25 अक्टूबर को जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता एक जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि यह बढ़ोतरी रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी। सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर होगा।

यह भी पढ़ें-  Cyclone Jawad Live: रविवार को पुरी तट से टकराकर कमजोर हो जाएगा 'जवाद', भारी वर्षा की चेतावनी
Show More

Related Articles

Back to top button