HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: अक्टूबर माह की सैलरी में आएंगे ये 3 भत्ते, इतना बढ़ाकर वेतन देगी मोदी सरकार

अक्टूबर महीने की सैलरी में आएंगे ये 3 भत्ते, जानें कितना बढ़ाकर वेतन देगी मोदी सरकार

Advertisements

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया और बीते हफ्ते कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) को 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया। यानी, केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर महीने की सैलरी में 3 भत्ते मिलने वाले हैं। कर्मचारियों को बढ़े हुए DA के साथ हाउस रेंट अलॉउंस (HRA) और एजुकेशन अलॉउंस मिलेगा।

एजुकेशन अलाउंस

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की एजुकेशन पर 2,250 रुपये का एजुकेशन अलाउंस मिलता है। लेकिन बीते साले से कोविड-19 लॉकडाउन के कारण कर्मचारी क्लेम नहीं कर पाए। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण केंद्र सरकार ने चिल्ड्रेन एजुकेशन अलॉउंस (CEA) क्लेम को सेल्फ सर्टिफाइड कर दिया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2 बच्चों की एजुकेशन पर अलाउंस मिलता है और ये अलाउंस प्रति बच्चा 2,250 रुपये है। यानी दो बच्चों पर कर्मचारियों को हर महीने 4,500 रुपये सैलरी में मिलेंगे। अगर कर्मचारियों नें अभी तक अकाडमिक सेशन मार्च 2020 से मार्च 2021 के लिए क्लेम नहीं किया है, तो वह अब कर सकते हैं। तो उन्हें हर महीने 4,500 रुपये वेतन में मिलेंगे।

अक्टूबर के वेतन में आएगा HRA

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने HRA को 3 फीसदी बढ़ाकर बेसिक सैलेरी का 25 फीसदी कर दिया है। केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों बेसिक वेतन के आधार पर हाउस रेंट अलाउंस और डीए में बढ़ोत्‍तरी की जाए। यह जानने वाली बात है कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि DA 25% से ज्यादा हो गया है। इस कारण केंद्र सरकार ने भी HRA को बढ़ाकर 27% करने का फैसला किया है।

31 फीसदी हो गया है मंहगाई भत्ता

सरकार ने कल डीए के साथ पेंशनभोगियों के महंगाई राहत यानी DR में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। DA और DR में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू मानी जाएगी। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA और DR 1 जुलाई 2021 से 3% की बढ़ोतरी करके 31% कर दिया गया है। इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर को फायदा होगा।

इतना बढ़कर आएगा महंगाई भत्ता

मान लीजिए अगर आपकी बेसिक सैलेरी 18,000 रुपये है। उन्हें अभी 5030 रुपये DA मिल रहा है। अभी DA बेसिक सैलेरी का 28 फीसदी है। अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा हो गया है। यानी अब 31 फीसदी की दरस से DA मिलेगा। अब 31 फीसदी के हिसाब से 5,580 रुपये मिलेंगे। यानी कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर 540 रुपये का इजाफा DA में होगा। आपका बेसिक वेतन जितना ज्यादा होगा उतना ही DA ज्यादा आएगा। महंगाई भत्ता बेसिक वेतन का 31 फीसदी होगा और उसी के अनुसार बढ़ेगा

यह भी पढ़ें-  PNB loan scam: 1000 करोड रुपए का PNB लोन घोटाला, FIR पर हाईकोर्ट करेगा फैसला
Show More

Related Articles

Back to top button