Corona newsHOME

Corona Return: रूस में 30 अक्टूबर से फिर लॉकडाउन, चीन में भी बढ़े केस, भारत मे भी चिंता

Corona Return: रूस में 30 अक्टूबर से फिर लॉकडाउन, चीन में भी बढ़े केस

Advertisements

Corona Return: दुनिया के कई देशों में एक बार कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। रूस, चीन और अमेरिका सहित कुछ देशों में कोरोना महामारी ने फिर भयावह रूप लेना शुरू कर दिया है। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में केस बढ़ने के बाद एक फिर लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। शहर में रेस्तरां, कैफे और अन्य गैर-जरूरी श्रेणियों की दुकानें, प्रतिष्ठान और संस्थान 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक बंद रहेंगे। रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 35,660 नए मामले सामने आए, जबकि एक दिन में 37,678 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा चिली में भी जुलाई के बाद से एक दिन में सबसे अधिक 2,056 नए मामले दर्ज किए हैं।

यह भी पढ़ें-  New Covid Variant Omicron ने बढ़ाई चिंता, बेंगलुरु में दो अफ्रीकी नागरिक मिले संदिग्ध, CM शिवराज ने अर्जेंट मीटिंग बुलाई

चीन में भी फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद सख्तियां बढ़ा दी गई है। बीते 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना संक्रमण के 43 नए मामले मिले हैं। वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमितों की संख्या 24.33 करोड़ पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा रविवार को जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया भर में अभी तक 6.78 अरब टीके लगाए जा चुके हैं।

ब्रिटेन में डेल्टा प्लस का कहर जारी है। ब्रिटेन में बीते कुछ दिनों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। डेल्टा स्ट्रेन (असली नाम AY-4.2) का सब-स्ट्रेन डेल्टा स्ट्रेन से ज्यादा घातक है। इसकी संक्रमण क्षमता मुख्य डेल्टा वेरियंट से 15 फीसदी ज्यादा है।

अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण

अमेरिका अभी तक कोरोना महामारी से सबसे प्रभावित रहा है। जहां संक्रमितों की संख्या 4.54 मिलियन और मृतकों की संख्या 7.35 लाख पहुंच गई है। इसके अलावा संक्रमितों के मामले में भारत दूसरे स्थान (3.41 करोड़) पर है। ब्राजील में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.17 करोड़, ब्रिटेन में 87.75 लाख, रूस में 80.78 लाख, तुर्की में 78.26 लाख और फ्रांस में 72.21 लाख हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया में टीकाकरण अभियान में तेजी

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि इस अभियान को ‘स्प्रेड फ्रीडम’ नाम दिया गया है। टीकाकरण करने वाले राज्य के भीतर और विदेशों में भी यात्रा कर सकेंगे। ऑस्ट्रेलिया की करीब 86.6 फीसदी आबादी ने वैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी

Show More

Related Articles

Back to top button