HOMEMADHYAPRADESH

Rail News: कुछ चुनिंदा ट्रेनों के लिए जनरल टिकट शुरू होगी

Rail News: कुछ चुनिंदा ट्रेनों के लिए जनरल टिकट शुरू होगी

Advertisements

नई दिल्ली। त्यौहार सीज़न में रेल वेटिंग की बढ़ती समस्या को देखते हुए चुनिंदा ट्रेनों में जनरल टिकट शुरू की जा रही हैं। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय ने चुनिंदा ट्रेनों में जनरल टिकट वितरण के लिए अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने भारत के सभी रेल मंडलों से प्रस्ताव मांगे थे जिसके आधार पर चुनिंदा ट्रेनों में अनारक्षित यानी जनरल के डिब्बे लगाए जा रहे हैं। त्योहारी सीजन में सभी यात्रियों को कंफर्म रिजर्वेशन देने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां और स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें-  Vinod Dua Passed Away; देश के जाने माने पत्रकार विनोद दुआ का निधन
आपको बता दें कि  कुछ चुनिंदा ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ज्यादातर यात्री द्वितीय श्रेणी यात्रा करना चाहते हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण जनरल के डिब्बे में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू किया गया है। इसके कारण हालात यह है कि वेटिंग टिकट भी नहीं मिल पा रहे हैं। यात्रियों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए दीपावली एवं छठ के अवसर पर जनरल टिकट वितरण की तैयारी की गई है।
Rail  मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मंडल की तरफ से जो भी प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उनमें से ज्यादातर को मंजूर किया जा रहा है। आरक्षित श्रेणी की बोगियां बढ़ाई जा रही है। एसी के डिब्बों में भी वृद्धि की जा रही है और जिन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी की बोगी बढ़ाने से काम चलता है, वहां बोगी बढ़ाई जा रही है और जहां यात्रियों की डिमांड ज्यादा है वहां जनरल टिकट मंजूर किए जा रहे हैं

यह भी पढ़ें-  Panchayat Chunav MP: पंचायत चुनाव -आज शाम से लग सकती है आचार संहिता
Show More

Related Articles

Back to top button