HOMEराष्ट्रीय

Weather Updates केरल, दिल्ली, उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

केरल, दिल्ली, उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

Advertisements

Weather Updates: मॉनसून की वापसी में भी देश के कई हिस्सों भारी बारिश का असर दिख रहा है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ये स्थिति कुछ दिन और जारी रह सकती है। IMD ने जम्मू कश्मीर, दिल्ली, उत्तराखंड और केरल समेत कुछ और राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। विभादग के मुताबिक उत्तराखं में एक दो दिनों में भारी बारिश होगी। वहीं, केरल में भी अगले तीन से चार दिन भीषण बारिश होने की आशंका जताई है। आपको बता दें कि केरल और उत्तराखंड में पिछेल कुछ दिनों में हुई बारिश ने भारी तबाही मचाई है। ऐसे में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-  Life Insurance Policy Plans लेने के पहले इसकी महत्वपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है, जानिए इंश्योरेंस के बारे में

बीते 24 घंटों की बात करें तो उत्तराखंड के नैनीताल में 400 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 233.8 मिलीमीटर बारिश हुई। केरल के कोल्लम में भी 204.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। भारी बारिश के कारण पश्चिम बंगाल और सिक्किम के बीच मुख्य सड़क संपर्क बंद हो गया है और जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को बताया कि देश भर से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 26 अक्तूबर तक विदा हो जायेगा और उसके बाद बारिश कम हो जाएगी। आम तौर पर दक्षिण-पश्चिम माॅनसून की वापसी 17 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसकी वापसी छह अक्तूबर को शुरू हुई है। देश के ज्यादातर हिस्सों से बारिश संबंधी मौसम की गतिविधियां 20 तारीख से समाप्त हो जायेंगी। इसके साथ ही रात के तापमान में गिरावट होगी। पश्चिमी शुष्क हवाओं की वजह से गंगा के मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ने लगेगी।

यह भी पढ़ें-  भाजयुमो के 5 जिलों के अध्यक्ष घोषित, कटनी में मृदुल मिश्रा बने जिलाध्यक्ष
Show More

Related Articles

Back to top button