HOMEराष्ट्रीय

Shastra Puja 2021: पीएम मोदी ने किया 7 डिफेंस कंपनियों का उद्घाटन, कही ये बातें

Shastra Puja 2021: पीएम मोदी ने किया 7 डिफेंस कंपनियों का उद्घाटन, कही ये बातें

Advertisements

Shastra Puja 2021: दशहरे पर शस्त्र पूजन का विशेष महत्व है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके 7 नई रक्षा कंपनियां देश को सौंपी। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा उद्योग संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हिस्सा लेते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज ही पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम साहब की जयंती भी है।

कलाम साहब ने जिस तरह अपने जीवन को शक्तिशाली भारत के निर्माण के लिए समर्पित किया, वो हम सबके लिए प्रेरणा देने वाला है। रक्षा क्षेत्र में आज जो 7 नई कंपनियां उतरने जा रही हैं, वो समर्थ राष्ट्र के उनके संकल्पों को और मजबूती देंगी। आज विजयादशमी के पावन पर्व पर राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए, राष्ट को अजेय बनाने के लिए, जो लोग दिन रात खपा रहे हैं, उनके सामर्थ्य में और अधिक आधुनिकता लाने के लिए, एक नई दिश की ओर चलने का अवसर वो भी विजयादशमी के पावन पर्व पर ये अपने आप में ही शुभ संकेत लेकर लेकर आता है।

41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ को नए स्वरूप में किए जाने का निर्णय, 7 नई कंपनियों की ये शुरुआत, देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं। ये निर्णय पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था। मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियाँ आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बड़ा आधार बनेंगी।

विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रियों का दम-खम दुनिया ने देखा है। हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होता था। आजादी के बाद हमें जरूरत थी इन फैक्ट्रियों को upgrade करने की, न्यू एज टेक्नोलॉजी को अपनाने की! लेकिन इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया गया।

हमारी ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज कभी दुनिया की शक्तिशाली संस्थाओं में गिनी जाती थी। इन फैक्ट्रीज के पास 100-150 वर्ष से ज्यादा का अनुभव है। विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ का दम-खम दुनिया ने देखा है। हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होता था। आज़ादी के बाद हमें जरूरत थी इन फैक्ट्रीज़ को upgrade करने की, न्यू एज टेक्नोलॉजी को अपनाने की। लेकिन इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया गया।

बता दें, सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता के उद्देश्य से आयुध निर्माणी बोर्ड को 100 प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली 7 कॉर्पोरेट संस्थाओं में बदलने का फैसला किया है। इस कदम का उद्देश्य कार्यात्मक स्वायत्तता, दक्षता को बढ़ाना और नई विकास क्षमता और नवाचार को बढ़ावा देना है।

सात नई रक्षा कंपनियां हैं: मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL); बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड (अवनी); एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया); ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल); यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL); इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल); और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल)।

यह भी पढ़ें-  MP Panchayat Election 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को मतदान, 3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, आचार संहिता लागू
Show More

Related Articles

Back to top button