HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: कर्मचारियों पेंशनर्स के लिए दिवाली के गिफ्ट, DA, DR बोनस के बाद सैलरी में होगा जमकर इजाफा

7th Pay Commission: कर्मचारियों पेंशनर्स के लिए दिवाली के गिफ्ट, DA DR के बाद सैलरी में होगा जमकर इजाफा

7th Pay Commission: कर्मचारियों पेंशनर्स के लिए दिवाली के गिफ्ट के रूप में सरकार ने DA और DR फिर रेल कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस के रूप में  अब सैलरी में जमकर इजाफा होगा। मतलब कर्मचारियों की तो दिवाली मन रही है।

सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. पेंशन और पेंशनर्स के कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, डीआर को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है

बुधवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के बराबर उत्पादकता लिंक्ड बोनस (PLB) के भुगतान को मंजूरी दे दी है. इसे लागू करने के लिए सरकार 1,832.09 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी. इस महीने की शुरुआत में, महंगाई भत्ते (DA) को भी डीआर के समान प्रतिशत के साथ बढ़ाया गया था. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले पारिवारिक पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

इन सबके बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के लिए 8वां वेतन आयोग गठित करने की योजना बना रही है. केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करने के लिए हर 10 साल में एक वेतन आयोग (Pay Commision) का गठन किया जाता है.

1947 के बाद से सात वेतन आयोगों का गठन किया गया है. पहला आयोग जनवरी 1946 को स्थापित किया गया था जबकि सबसे हाल ही में, 28 फरवरी, 2014 को सातवें वेतन आयोग का गठन किया गया था. इस बीच, केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी 8 वें वेतन आयोग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

अगर 8वां वेतन आयोग बनता है तो इससे लाखों सरकारी कर्मचारियों को फायदा हो सकता है. उनके वेतन में भारी वृद्धि देखने को मिल सकती है. हालांकि केंद्र ने कहा है कि आठवें वेतन आयोग के गठन पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है.

Show More

Related Articles

Back to top button