हाेम

Asteroid छुद्रग्रह से धरती को खतरा, बचाने के लिए करना होगा परमाणु विस्फोट

Asteroid छुद्रग्रह से धरती को खतरा, बचाने के लिए करना होगा परमाणु विस्फोट,

Advertisements

danger to earth nuclear explosion: क्षुद्रग्रह यानी Asteroid, धरती के लिए लगातार खतरा साबित हो रहे हैं। हर साल खबरें आती हैं कि विशालकाय Asteroid तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है।

इन्सानों की किस्मत अच्छी है कि अब तक कोई Asteroid ऐसा नहीं रहा जो सीधा धरती से टकराए और सबकुछ ध्वस्त कर दे, लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिक के मन में तो ऐसी आशंका बनी हुई है। सवाल है कि यदि निकट भविष्य में ऐसा कोई Asteroid धरती से सीधा टकराया तो क्या होगा? उसे कैसे रोका जा सकता है? क्योंकि ऐसे ही किसी Asteroid के धरती से टकराने से पृथ्वी से डायनासोर का सफाया हो गया था। ताजा खबर यह है कि वैज्ञानिकों ने ऐसे खतरनाक Asteroid से निपटने की रणनीति बनाना शुरू कर दी है। उनका कहना है कि ऐसे Asteroid को ध्वस्त करने के लिए परमाणु विस्फोट भी करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें-  Retirement Planning: हर महीने मिलेंगे 50 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

Asteroid को रोकने के लिए क्या है वैज्ञानिकों की प्लानिंग

एक्टा एस्ट्रोनॉटिका जर्नल में प्रकाशित शोध में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी (एलएलएनएल) के वैज्ञानिक पैट्रिक किंग इस बारे में विस्तार से बताया है। उनका यह आर्टकिल Asteroid को रोकने के लिए परमाणु ऊर्जा का उपयोग करने पर ध्यान देता है। इस तरह क्षुद्रग्रह को पृथ्वी पर पहुंचने से पहले इसे अपने रास्ते से हटाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए एक निश्चित चेतावनी अवधि होनी चाहिए, जिसके दौरान क्षुद्रग्रह को कुचलने के उपाय किए जा सकें। इस पर लंबे समय से काम चल रहा है। ताजा शोध में कहा गया है कि यदि एस्टेरॉयड को रोकने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो परमाणु विस्फोट से क्षुद्रग्रह को टुकड़ों में बदला जाएगा

Show More
Back to top button