राष्ट्रीयहाेम

बड़ी खबर: केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- कोयले की किल्लत नहीं, बिजली संकट को बेवजह प्रचारित किया गया

बड़ी खबर: केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- कोयले की किल्लत नहीं, बिजली संकट को बेवजह प्रचारित किया गया

Advertisements

देश में कोयले की कमी के खबरों के बीच केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने रविवार को कहा कि दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं है। पूरी दिल्ली को बिजली दी जा रही है। वहीं अन्य राज्यों के बारे में उन्होंने बताया कि वे रोज मॉनिटर कर रहे हैं। अभी सभी प्रमुख संयंत्रों में चार दिन के कोयले का स्टॉक है। आरके सिंह ने यह भी कहा कि इस मामले को गलत तरीके से बड़ा संकट बताया जा रहा है और प्रचारित किया जा रहा है। विभिन्न बिजली कंपनियों के अधिकारियों से बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा, मैंने टाटा पावर के सीईओ को कार्रवाई की चेतावनी दी है। वे ग्राहकों को आधारहीन एसएमएस भेज रहे हैं जो दहशत पैदा कर सकते हैं। गेल और टाटा पावर के मैसेज भी गैर-जिम्मेदाराना हैं।

यह भी पढ़ें-  Drugs on Cruise Case : 30 अक्टूबर तक जेल में रहेंगे आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट

जानिए किन राज्यों में बताया जा रहा बिजली संकट

खबरों के मुताबिक, देश में कोयले की भारी कमी ने पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में बिजली उत्पादन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। आशंका जताई जा रही है कि ये राज्य कभी भी अंधेरे में डूब सकते हैं। चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोयला उपभोक्ता है। जानकारों का कहना है कि कोयले की कमी का संकट पूरी तरह से चरम पर है। कोयले की कमी का कारण इनमें सेकुछ राज्यों में बिजली कटौती शुरू हो गई है जबकि अन्य को आने वाले दिनों में ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है। झारखंड, बिहार और आंध्र प्रदेश पर भी संकट मंडरा रहा है। यानी कुल 7 राज्यों में बिजली कटौती का डर है।

Coal Shortage: पंजाब में 5 संयंत्र बंद

पंजाब से खबर है कि यहां शनिवार को 5 संयंत्र बंद होने से राज्य भर में 3-4 घंटे की बिजली कटौती हो रही है। राज्य के स्वामित्व वाली पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के अधिकारियों ने कहा कि तलवंडी साबो बिजली संयंत्र, रोपड़ संयंत्र में दो-दो इकाइयां और लहर मोहब्बत संयंत्र में एक इकाई बंद कर दी गई है

Show More
Back to top button