HOMEज्ञानराष्ट्रीयविदेश

बड़ा खतरा: एशिया में समुद्र का बढ़ता जल स्तर खत्म कर सकता है ये 7 शहर

समुद्र का बढ़ता स्तर एशियाई तटीय शहरों की अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर खतरा

दिल्‍ली: ग्रीनपीस की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि समुद्र का बढ़ता स्तर एशियाई तटीय शहरों की अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर खतरा है। ”2030 में सात एशियाई शहरों में समुद्र-स्तर वृद्धि का अनुमानित आर्थिक प्रभाव” शीर्षक वाली रिपोर्ट, सात प्रमुख एशियाई शहरों – बैंकॉक, हांगकांग, टोक्यो, जकार्ता, सियोल, ताइपे और मनीला को देखती है।

मौसम की घटनाओं में गर्मी की लहरें, अत्यधिक वर्षा और उष्णकटिबंधीय चक्रवात शामिल हैं। यह रिपोर्ट एशिया में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों, तूफान की लहरों, उच्च ज्वार और समुद्र के स्तर में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना चुनती है।

यह रिपोर्ट इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) के एक मसौदे के ऑनलाइन लीक होने के एक हफ्ते बाद आई है। मसौदे में कहा गया है, “मुश्किल विकल्पों को बनाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि समुद्र का स्तर लगातार बढ़ रहा है, बाढ़ और तूफान की लहरें लगातार और तीव्र हो रही हैं, वार्मिंग से समुद्र की अम्लता बढ़ जाती है और हीटवेव तेज हो जाती है।” बढ़ते समुद्र के स्तर और मजबूत उष्णकटिबंधीय चक्रवात पूरे एशिया में तटीय समुदायों को बाढ़ के खतरे में डाल रहे हैं। 2100 तक, आईपीसीसी 2019 वैश्विक औसत समुद्र स्तर में 0.43-0.84 मीटर की वृद्धि की भविष्यवाणी करता है।

ग्रीनपीस ईस्ट एशिया में जलवायु तत्काल परियोजना प्रबंधक मिक्योंग किम ने कहा, “इस दशक के भीतर, एशिया के तटीय शहरों में समुद्र के बढ़ते स्तर और तेज तूफानों से हमारे घरों, सुरक्षा और आजीविका को प्रभावित करने का उच्च जोखिम है। न केवल सभी जीवाश्म ईंधन परियोजनाओं के निर्माण को रोकने का समय बीत चुका है, बल्कि सरकारों को बाढ़ नियंत्रण और प्रारंभिक चेतावनियों को लागू करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्यों सहित मौजूदा जलवायु प्रतिबद्धताएं गंभीर तटीय बाढ़ के जोखिम को टालने के लिए अपर्याप्त हैं।”

भूमि, जनसंख्या और सकल घरेलू उत्पाद आर्थिक विकास के लिए सबसे आवश्यक संसाधनों में से हैं, समुद्र के स्तर में वृद्धि के संभावित प्रभावों का एक सटीक अनुमान उनकी रक्षा करने के तरीके के बारे में निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण है।

कुल मिलाकर अनुमानित 600 मिलियन लोग – जिनमें से अधिकांश एशिया में रहते हैं – निचले इलाकों, तटीय क्षेत्रों, बाढ़ के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र या उपरोक्त सभी क्षेत्रों में समुद्र के बढ़ते स्तर से प्रभावित होंगे। इनमें से कुछ क्षेत्र महत्वपूर्ण सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वाले आर्थिक केंद्र हैं।


रिपोर्ट से मुख्य निष्कर्ष:

यदि 2030 में बाढ़ आती है, तो बैंकॉक के 96 प्रतिशत से अधिक भूमि क्षेत्र में बाढ़ आ सकती है, जिसमें शहर के केंद्र में उच्च घनत्व वाले आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र शामिल हैं।

जकार्ता को बढ़ते समुद्र के स्तर और डूबने दोनों से खतरा है। यदि 2030 में बाढ़ आती है, तो जकार्ता के कुल भूमि क्षेत्र का 17 प्रतिशत से अधिक उस स्तर से नीचे है, जिस पर समुद्र का पानी पहुंच सकता है, जिससे 68 बिलियन अमेरिकी डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद जोखिम पैदा हो सकता है।

पूर्वी टोक्यो के निचले इलाके, जिनमें सुमिदा, कोटो, अडाची, कत्सुशिका और एडोगावा वार्ड (सुमिदा, कोटो, अडाची, कत्सुशिका और एडोगावा) शामिल हैं, समुद्र के बढ़ते स्तर के लिए विशेष रूप से कमजोर हैं। टोक्यो में तटीय बाढ़ से 2030 में सकल घरेलू उत्पाद में 68 अरब डॉलर या शहर के कुल सकल घरेलू उत्पाद का सात प्रतिशत का खतरा है।

ताइपे में प्राचीन दातोंग जिला, साथ ही ताइपे मुख्य स्टेशन, उत्तरी ताइवान का सबसे महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र, बाढ़ के खतरे में है। यह अनुमान है कि ताइपे की कुल जीडीपी का 24 प्रतिशत प्रभावित हो सकता है।

यदि 2030 में बाढ़ आती है, तो मनीला का 87 प्रतिशत से अधिक भूमि क्षेत्र उस स्तर से नीचे है, जिस स्तर तक समुद्र का पानी बढ़ सकता है। कुल 1.54 मिलियन व्यक्ति और 39 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्रभावित हो सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button