राष्ट्रीयहाेम

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य सरकार ने 11 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य सरकार ने 11 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

Advertisements

7th pay commission । ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार ने बताया है कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी जुलाई 2021 से प्रभावी होगी, राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस महीने अक्टूबर से बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा। ओडिशा में 11 फीसदी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 28 फीसदी हो गया है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इस साल जुलाई में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें-  Drugs on Cruise Case : 30 अक्टूबर तक जेल में रहेंगे आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा 11 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा तीन लंबित डीए को जोड़ने के बाद हुई, जिसमें जनवरी से जून 2020 के लिए घोषित 4 प्रतिशत डीए भी शामिल है। जुलाई से दिसंबर 2020 और जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए भत्ता शामिल है।

ये राज्य सरकारें भी बढ़ा चुकी है महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करने के बाद कई राज्य सरकार ने इसका अनुसरण किया है। केंद्र के ऐलान के बाद झारखंड, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों ने भी अपने-अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा गुजरात सरकार ने भी डीए में बढ़ोतरी कर दी।

केंद्र सरकार जल्द बढ़ा सकती है मकान किराया भत्ता

 

 

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशन भोगियों को महंगाई राहत को बढ़ाकर 28 फीसदी करने की मंजूरी 1 जुलाई 2021 से दी थी। सरकार के इस फैसले से पहले कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलती थी। अब सूचना है कि केंद्र सरकार हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा सकती है। केंद्र ने जुलाई महीने में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया था। व्यय विभाग के 7 जुलाई 2017 को जारी एक आदेश में कहा गया था कि महंगाई भत्ता 25 प्रतिशत से अधिक होने पर एचआरए में संशोधन किया जाएगा।

Show More
Back to top button