राष्ट्रीयहाेम

CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में हुआ बदलाव

CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में हुआ बदलाव

Advertisements

CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा अलगे साल (2022) दो बार आयोजित की जाएगी। परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। एग्जाम में एमसीक्यू, आवेदन-आधारित प्रश्नों पर अधिक ध्यान दिया गया है। परीक्षा दो टर्म में होगी। पहले नवंबर महीने में होगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार अपनी तैयारियों में बदलाव करना होगा।

प्रश्न पत्रों में 40 मार्क्स के एमसीक्यू पूछे जाने की उम्मीद है। पहले टर्म में सिलेबस का 50 फीसद ही पूछा जाएगा। दोनों टर्म के नंबर और इंटरनल असेसमेंट को मिलाकर छात्रों की फाइनल मार्कशीट बनेगी। इंग्लिश टीचर सुमीता विज ने कहा कि उन्होंने अपने छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ने को कहा है। विज के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में आने वाले MCQ सिर्फ पाठ्यक्रम या NCERT के सिलेबस से होंगे। उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। इस लिए छात्रों को सभी एमसीक्यू प्रश्न करना चाहिए।

स्टडेंट्स द्वारा सबसे आम गलती समान दिखने वाले ऑप्शन के बीच कंफ्यूज होना है। खेतान पब्लिक स्कूल गाजियाबाद के प्रमुख ऋषिका शर्मा ने कहा कि सभी विकल्पों को ध्यान से पढ़ें। कई बार ऑप्शन में कुछ समानताएं हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड एग्जाम की समयावधि में अपनी तैयारी के दौरान प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करना चाहिए

बता दें सीबीएसई बोर्ड ने नए दिशानिर्देशों के आधार पर प्रैक्टिस सैंपल पेपर्स तैयार किए हैं। स्टूडेंट्स उन सैंपल पेपर के आधार पर अभ्यास कर सकते हैं। फाइनल डेट शीट भी इस महीने जारी होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-  Panchayat Elections in Madhya Pradesh: पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ़ी, मतदान केंद्रों का होगा भौतिक सत्यापन
Show More
Back to top button