ज्ञानहाेम

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates 10वीं 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएटस के लिए कई विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी, पूरी जानकारी

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates 10वीं 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएटस के लिए कई विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी, पूरी जानकारी

Advertisements

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, AIIMS गुवाहाटी ने फैकल्टी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है है। मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का सुनहरा मौका है। उम्मीदवार एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsbhubaneswar.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख से 30 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 14 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार CRPF की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 38 पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2021 तक है। गोवा पुलिस ने पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर (ग्रेड 3) पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट citizen.goapolice.gov.in के माध्यम से निर्धारित फॉर्मेट में 21 अक्टूबर तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: समीक्षा अधिकारी सहित कई पद रिक्त

विधान सभा, उत्तराखंड ने रिपोर्टर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, समीक्षा अधिकारी, एडमिनिस्ट्रेटर, अकाउंटेंट, सहायक लेखाकार, सहायक फोरमैन, कंप्यूटर ऑपरेटर और अन्य के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2021 है।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: भारतीय सेना में आवेदन की अंतिम तिथि

इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित है। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिस देखें। इन पदों पर आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: भारतीय सेना में ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1: योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर ‘ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन’ पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं और फिर ‘रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। उन उम्मीदवारों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है जो पहले से पंजीकृत हैं।

स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उम्मीदवार वेबसाइट पर दिए गये अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद कैंडिडेट्स के सामने एक नया पेज ‘ऑफिसर्स सिलेक्शन -‘ एलिजिबिलिटी’ खुलेगा।

स्टेप 4: फिर शॉर्ट सर्विस कमीशन जेएजी एंट्री कोर्स के सामने अप्लाई करने का विकल्प दिखेगा।

स्टेप 5: क्लिक करने के बाद कैंडिडेट के सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा।

स्टेप 6: फॉर्म में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘Continue’ पर क्लिक करें। अब आगे मांगी गई डिटेल को भरें।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: भारतीय सेना में आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता

भारतीय सेना द्वारा जारी शॉर्ट नोटिस के अनुसार उम्मीदवार बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से एलएलबी डिग्री (ग्रेजुएशन के बाद तीन साल का या 10 + 2 परीक्षा के पांच साल का) में न्यूनतम 55% कुल अंक प्राप्त करने चाहिए। उम्मीदवारों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया / स्टेट के साथ एक वकील के रूप में पंजीकरण के लिए पात्र होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: भारतीय सेना में नौकरी का मौका

भारतीय सेना ने अपनी वेबसाइट पर पुरुष और महिला लॉ ग्रेजुएट (अप्रैल 2022 में निर्धारित) के लिए JAG Entry Scheme 28th Course के लिए शॉर्ट नोटिस जारी की है। उम्मीदवार 29 सितंबर 2021 से ऑनलाइन मोड के माध्यम से इन पदों पर आवेदन कर सकेंगे। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2021 है।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: UPSC में आवेदन की अंतिम तिथि

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार असिस्टेंट डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से 14 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। जबकि, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं जमा करना होगा।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन में आवेदन के लिए निर्धारित योग्यताएं

असिस्टेंट इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, असिस्टेंट डायरेक्टर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता के अलावा उम्मीदवारों को दो साल काम का भी अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन में रिक्त पदों का विवरण

इस प्रक्रिया के माध्यम से असिस्टेंट इंजीनियर के 5 पद, सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर के 2 पद, जूनियर टेक्निकल ऑफीसर के 9 पद, प्रिंसिपल सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर के 1 पद, असिस्टेंट इंजीनियर ग्रेड I के 7 पद, असिस्टेंट सर्वे ऑफिसर के 4 पद, स्टोर ऑफिसर के 1 पद और असिस्टेंट डायरेक्टर ग्रेड II के 30 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन लेवल-7 के तहत सैलरी दी जाएगी।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन में डायरेक्टर सहित कई पद खाली

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 14 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: CRPF में ऐसे होगा चयन

हेड कांस्टेबल के लिए होने वाली चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा केवल एक पेपर की होगी जिसमें 225 अंक होंगे जिसमें निम्नलिखित दो भाग होंगे। पहला पार्ट 200 अंक का होगा और दूसरा पार्ट 25 का होगा। पेपर के पहले पार्ट में हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा, जनरल इंटेलिजेंस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही कैंडिडेट्स का टाइपिंग टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) भी होगा। चयन प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें। इन पदों पर मृतक के आश्रित सदस्य जो सेवा के दौरान (आत्महत्या से मृत्यु सहित) की मृत्यु हो गई / कार्रवाई में मारे गए / लापता हो वहीं आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन ऑफलाइन माध्यम से किए जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: CRPF में आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10 + 2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 10वीं कक्षा के बाद तकनीकी शिक्षा में दो या तीन वर्षीय डिप्लोमा प्रमाणपत्र इंटरमीडिएट (10+2) के समकक्ष नहीं माना जाएगा। कंप्यूटर पर न्यूनतम 35 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ अंग्रेजी टाइपिंग। या कंप्यूटर पर न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

Sarkari Naukri-Result 2021 LIVE Updates: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कांस्टेबल के पद रिक्त

 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार CRPF की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 38 पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2021 तक है।

यह भी पढ़ें-  MP में अब सहकारी बैंकों में संचालकों के रिश्तेदार को नहीं रख सकेंगे कंप्यूटर आपरेटर के पद पर
Show More
Back to top button