कटनीमध्यप्रदेशहाेम

कटनी में 600 से ज्यादा पिलर पर बन रहा देश का अनूठा ओवरब्रिज, सड़क और ROB का चतुर्भुज जंक्शन

कटनी में 600 से ज्यादा पिलर पर बन रहा देश का अनूठा ओवरब्रिज, सड़क और ROB का चतुर्भुज जंक्शन

Advertisements

कटनी। कटनी में बन रहे देश के अनूठे रेल ओव्हरब्रिज जब बन कर तैयार होगा तो इसे हर कोई देखना चाहेगा, रेल ब्रिज ROB तथा सड़क का फ्लाइओवर मिल कर जो चतुर्भुज आकार निर्मित करेंगे उसकी कल्पना मात्र से ही मन उत्सुकता से भर जाता है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी (Katni) में एक ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर बन रहा है, जिस पर यकीन करना मुश्किल है. यहां पर रेलवे ‘उड़ता जंक्शन’ ((ग्रेड सेपरेटर बायपास)) बना रहा है. यह ‘उड़ता जंक्शन’ 600 से ज्यादा पिलर पर बनेगा. यह एक रेलवे ओवर ब्रिज है जो कि झलवारा कटंगी से मझगवां तक बनाया जा रहा है. यह देश का सबसे लंबा ROB है जिसकी लंबाई 21.2 किलोमीटर है. इस ROB के बन जाने से कटनी से निकलने वाली ट्रेनों को जाम के झाम से राहत मिलेगी. ट्रेनों के इंतजार में रेलवे फाटकों पर फंस जाने वाले सड़क यात्रियों को भी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें-  Drugs on Cruise Case : 30 अक्टूबर तक जेल में रहेंगे आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट

इस उड़ते जंक्शन को कटनी से झलवारा रेलवे से होते हुए दमोह रेलवे लाइन के मझगांव स्टेशन तक बनाया जा रहा है. इस जंक्शन की कुल लंबाई 34.09 किलोमीटर है.डाउन लाइन में इसकी लंबाई 18.01 किलोमीटर होगी. दरअसल, रेलवे कटनी में देश का लंबा रेलवे ओवरब्रिज (ROB) बना रहा है. इसे कटनी ग्रेड सेपरेटर (Katni Grade Separator) का नाम भी दिया गया है.

इस ब्रिज को उड़ता जंक्शन कहने के पीछे भी अनोखी वजह है. इस प्रोजेक्ट में एक अपलाइन झलवाला से आएगी. जबकि, दूसरी कटंगी से आएगी. इन दोनों लाइनों को रेलवे ओवर ब्रिज में पड़रिया फाटक के पास मिलाया जाएगा. आरओबी में पड़रिया फाटक और बिमरौल नदी के पास जंक्शन स्थापित किए जाएंगे. इस वजह से ऊंचाई अच्छी मिलेगी. यही कारण है कि इसे ‘उड़ता जंक्शन’ कहा जा रहा है.

अप लाइन में इसकी लंबाई 16.08 किलोमीटर होगी. 3.5 किलोमीटर की रिटेनिंग वॉल का निर्माण कटंगी, झलवारा, मझगवां और मुड़वारा स्टेशन के समीप किया जाएगा. मझगवां में ग्रेड सेपरेटर एंड प्वाइंट पर न्यू मझगवां के नाम से नया स्टेशन बनेगा.गौरतलब है कि रेलवे ने 2018 में इस ROB की प्लानिंग की थी. इसका निर्माण 2020 में शुरू हुआ.

जमीन स्तर पर पाइलिंग का काम 170 खंभों के लिए पूरा कर लिया गया है. इस पर दिसंबर 2023 में मालगाड़ी जैसी ट्रेनें दौड़ने लगेंगी.झलवारा कटंगी इलाके के पास 3 सौ खंभों का निर्माण शुरू हो चुका है. साथ ही, कटनी के मुड़वारा स्टेशन के पास ब्रिज का काम तेजी से चल रहा है.

Show More
Back to top button