मध्यप्रदेशहाेम

RAIL NEWS: इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक बढ़ाने की कवायद

RAIL NEWS: इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक बढ़ाने की कवायद

Advertisements

इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। रेलवे बोर्ड और रेलवे जोनों में ट्रेन के विस्तार को लेकर सहमति बन गई है। अब इसके लिए कागजी प्रक्रिया का दौर चल रहा है। कई साल से इंदौर से रायपुर के बीच सीधी और नियमित ट्रेन सेवा की मांग हो रही है, लेकिन आगामी कुछ महीनों में यह मांग पूरी होने के पूरे आसार बन गए हैं।

रायपुर-दुर्ग के लिए इंदौर से इकलौती सीधी ट्रेन इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस ही है, जो सप्ताह में केवल एक दिन चलती है। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और सांसद शंकर लालवानी इस संबंध में लगातार रेलवे बोर्ड से रायपुर के लिए नियमित ट्रेन चलाने का आग्रह लगातार कर चुके थे। हालांकि, रेलवे रायपुर के लिए इंदौर को अलग से नियमित ट्रेन नहीं दी। यही वजह थी कि वैकल्पिक रूप से जनप्रतिनिधियों ने नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक विस्तारित करने का आग्रह किया गया। यह प्रस्ताव रेलवे को भी जंच गया है।

यह भी पढ़ें-  Modi Cabinet Meeting: मोदी सरकार ने 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1 जुलाई 2021 से लागू होंगी नई दरें

नर्मदा एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेन है और उसी जोन को इसका फैसला लेना है। जानकारों का कहना है कि रेलवे बोर्ड के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और रायपुर रेल मंडल भी ट्रेन के विस्तार के लिए तैयार हो गया है। इससे रायपुर-दुर्ग के साथ भिलाई आने-जाने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा। अभी ज्यादातर लोग इंदौर से भोपाल जाकर वहां से रायपुर, भिलाई और दुर्ग की यात्रा करते हैं।

इंदौर से लंबी दूरी की सबसे पुरानी ट्रेन

जानकार नागेश नामजोशी बताते हैं कि नर्मदा एक्सप्रेस इंदौर से चलने वाली लंबी दूरी की पहली ट्रेन है। इसकी शुरुआत 19 मई 1956 को हुई थी। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सात साल से यह विषय अलग-अलग स्तर पर लगातार उठाया था। इससे रायपुर-दुर्ग की तरफ आने-जाने वालों को रोजाना ट्रेन मिलेगी। उम्मीद है कि जल्द बोर्ड स्तर पर नर्मदा एक्सप्रेस के विस्तार का औपचारिक एलान होगा।

जल्दी इंदौर आएगी शिप्रा एक्सप्रेस

हावड़ा से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली शिप्रा एक्सप्रेस को इंदौर जल्दी लाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि अभी यह ट्रेन रात 12.25 बजे इंदौर पहुंचती है। कोशिश की जा रही है कि यह ट्रेन रात 11 से 11.15 के बीच इंदौर पहुंच जाए। इसके साथ ही ट्रेन को लक्ष्मीबाई नगर में ठहराव देने पर भी गंभीरता से विचार हो रहा है और इस प्रस्ताव पर भी सहमति बनती दिखाई दे रही

Show More
Back to top button