HOMEMADHYAPRADESH

CM helpline सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कटनी को तीसरा स्‍थान, जबलपुर अव्‍वल

CM helpline सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कटनी को तीसरा स्‍थान, जबलपुर अव्‍वल

CM helpline  सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कटनी ने भी जगह बनाई है। हालांकि कटनी को तीसरा स्थान मिला है लेकिन 50 से अधिक जिलों में कटनी का शामिल होना ही बड़ी उपलब्धि है। जबलपुर इस मामले में बाजी मारते दिखा जिले ने सितंबर की ओवरआल रैंकिंग में 80.94 वेटेज स्कोर प्राप्त कर प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया।

जबलपुर जिले को सितम्बर माह में सीएम हेल्पलाइन से 11 हजार 308 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। इनमें से 8 हजार 593 शिकायतों का निराकरण आवेदकों की संतुष्टि के साथ किया गया। ज्ञात हो कि जबलपुर जिला अगस्त माह की सीएम हेल्पलाइन की ओवरऑल रैंकिंग में मात्र 0.01 अंक से प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त करने से चूक गया था। जबलपुर जिला पिछले आठ माह से सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रदेश के टाप तीन जिलों में शामिल हो रहा है। लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण को लेकर गुरुवार को जारी हो गई।

सितंबर माह की ग्रेडिंग में जबलपुर जिले को प्राप्त हुए 80.94 वेटेज अंक में से आवेदकों की संतुष्टि के साथ शिकायतों के निराकरण के लिए 60 में से 45.75 वेटेज अंक मिले हैं। इसी प्रकार 50 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए जिले को 20 में से 15.41 वेटेज अंक प्राप्त हुए हैं। जबलपुर के बाद जबलपुर संभाग का ही छिंदवाड़ा जिला 80.77 वेटेज स्कोर प्राप्त कर सितम्बर माह की ओवरऑल रैंकिंग में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में सितंबर माह में प्रदेश के केवल दो जिले ही 80 से अधिक वेटेज स्कोर प्राप्त कर ग्रुप-ए में स्थान बना सके हैं।

इन दो जिलों में जबलपुर के बाद जबलपुर संभाग का ही छिंदवाड़ा जिला दूसरे स्थान पर है। सितम्बर माह की सीएम हेल्पलाइन की जारी ओवरआल रैंकिंग की खास बात यह है कि इसमें प्रथम चार स्थानों पर जबलपुर संभाग के चार जिले काबिज हैं। इसमें जबलपुर और छिंदवाड़ा के बाद कटनी जिले ने तीसरा एवं सिवनी जिले ने चौथा स्थान हासिल किया है। कटनी जिले में सीएम हैल्प लाइन ही नहीं अन्य शासकीय विभागों के पास पहुंची शिकायतों के निराकरण में भी ठीक ठााक स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर जिला प्रशासन खुश है पर लोगों की क्या सचमुच में शिकायतों को निराकरण हो रहा है? इस सवाल पर लोगों की राय अलग अलग है।

Show More

Related Articles

Back to top button