HOMEMADHYAPRADESH

cheetah in worry: चिंता में चीता: हवाई सफर, फिर हेलीकॉप्टर के बाद बाड़े में पहुंचे तो 3 घण्टे सिर्फ इधर उधर देखते रहे

cheetah in worry: चिंता में चीता: हवाई सफर, फिर हेलीकॉप्टर के बाद बाड़े में पहुंचे तो 3 घण्टे सिर्फ इधर उधर देखते रहे

cheetah in worry: चिंता में चीता। नामीबिया से भारत लाने के दौरान चीतों को खाली पेट रखा गया था। करीब 12 घंटे के सफर के बाद बोइंग 747 विमान से चीते ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से हेलीकॉप्टर से kuno पार्क लेकिन चीते इस यात्रा से इस कदर हतप्रभ थे कि 3 घण्टे सिर्फ इधर उधर देखते रहे। समझने की कोशिश कर रहे थे फिर पानी पिया।

बाड़े में आने के बाद 1 घंटे तक चीते डरे-सहमे रहे। करीब एक घंटे तक वह बाडे़ में खड़े पेड़ के नीचे बैठे रहे। तीन घंटे बाद चीते ने बाड़े में बने हौद में पानी पिया। इसके बाद उन्हें फुर्ती आए और कुछ दूर छलांग भी लगाई। चार घंटे बाद उन्हें खाना (भैंसे का मीट) दिया गया। साढ़े चार घंटे में नामीबिया से चीतों को लेकर आई विशेषज्ञों की टीम ने तीन बार उनका चेकअप किया।

नामीबिया से भारत लाने के दौरान चीतों को खाली पेट रखा गया था। करीब 12 घंटे के सफर के बाद बोइंग 747 विमान से चीते ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से हेलीकाप्टर से कूनाे ला गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11.15 बजे चीतों को क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ गया था। बाड़े में जान के बाद चीता करीब घंटे तक डरे-सहमे दिखाई दिए। बाड़े में धूप होने के कारण वह एक पेड़ की छांव में बैठ रहे। करीब 2 घंटे यानी 2 बजे उन्होंने बाड़े में बने हौद में पानी दिया। पानी पीने के कुछ देर बार उनमें हल्की फुर्ती आई। इसके बाद वह 2 चीतों ने बाड़े में कुछ समय दौड़ भी लगाई। इसके बाद टीम ने चीतों का चेकअप किया। करीब 3.45 बजे चीतों को भैंसें का मांस दिया गया। बताया जाता है, कि चीतों ने 8 से 9 किलो ही मीट खाया था। विशेषज्ञों का कहना है, कि सफर में थकान के कारण अभी कम खाना खाया है। हालांकि तीन-चार दिन में चीते पहले की तरह खुराक लेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button