मध्यप्रदेशहाेम

कमलनाथ के परिवार पर ED का कसता जा रहा है शिकंजा

कमलनाथ के परिवार पर ED का कसता जा रहा है शिकंजा

Advertisements
भोपाल। Enforcement Directorate, New Delhi (प्रवर्तन निदेशालय) का शिकंजा कमलनाथ के परिवार पर कसता जा रहा है। कमलनाथ के बहनोई दीपक पुरी की लगभग 118 करोड रुपए की संपत्ति जब्त कर ली गई है। कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। कमलनाथ के बड़े बेटे बकुल नाथ का नाम इन्वेस्टिगेशन के दौरान एक बयान में आया है। कमलनाथ के दो बेटे हैं। नकुल नाथ उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी एवं सांसद है जबकि बकुल नाथ राजनीति से दूर कारोबार संभालते हैं।
ईडी की जांच से पता चला है कि रतुल पुरी के करीब 16.3 मिलियन डॉलर मैट्रिक्स ग्रुप फर्म्स को भेजे गए थे, जो राजीव सक्सेना और उनकी पत्नी के नाम पर है। अब जब राजीव सक्सेना गिरफ्त में आ चुके हैं तो माना जा रहा है कि कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। धीरे-धीरे ईडी का शिकंजा अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े बाकी लोगों पर भी कस रहा है।
राजीव सक्‍सेना को जनवरी 2019 में दुबई से प्रत्‍यर्पित कर भारत लाया गया था। उनकी 358 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच की जा चुकी हैं। ईडी ने जब राजीव से पूछताछ की थी तो उन्होंने कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी का नाम तो लिया ही था, बल्कि उनके बेटे बकुलनाथ का भी जिक्र किया था। इतना ही नहीं, सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल जैसे कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं का नाम भी सक्‍सेना के बयान में शामिल था।
पूछताछ से पता चला कि राजीव सक्‍सेना ने कई कंपनियों के जरिए रतुल पुरी और उसके परिवार की एक कंपनी में पैसे ट्रांसफर किए। अपने बयान में सक्‍सेना ने कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ की एक कंपनी प्रिस्‍टीन रिवर इन्वेस्‍टमेंट के जर‍िए भी लॉन्ड्रिंग की बात कही। सक्‍सेना के अनुसार, इंटरस्‍टेलर टेक्‍नोलॉजीज और ग्‍लोबल सर्विसिज के पैसों का इस्‍तेमाल प्रिस्‍टीन रिवर के लोन चुकाने में किया गया।

Show More
Back to top button