HOMEराष्ट्रीय

IMD Cyclone Alert चक्रवाती तूफान मैंडूूस का खतरा, स्कूल बंद, दक्षिण में अलर्ट

IMD Cyclone Alert चक्रवाती तूफान मैंडूूस का खतरा, स्कूल बंद, दक्षिण में अलर्ट

IMD Cyclone Alert: दक्षिण भारत के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान मैंडूूस का खतरा मंडराने लगा है। कोस्ट गार्ड ने ऐहतियात के तौर पर तटीय इलाकों को खाली करना शुरु कर दिया है और समुद्र में गये मछुवारों को जल्द से जल्द तट पर पहुंचने का मैसेज दिया जा रहा है।

एनडीआरएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया और किसी आपास स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र जल्द ही चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ में बदल सकता है।

ये फिलहाल चेन्नई से 400 किमी दूर है और इसके शुक्रवार की सुबह तक तमिनाडु के तटों से टकराने की आशंका जताई जा रही है। इसकी वजह से तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में तेज हवाओं के साथ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इस खतरे को देखते हुए प्रशासन ने तिरुवरूर जिले के स्कूलों और तंजावुर जिले के स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव वाले चक्रवाती तूफान का रुप ले रहा है। यह 9 दिसंबर की मध्यरात्रि के आसपास 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में अगले तीन दिनों तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इसका असर 8 से 10 दिसंबर के बीच तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्से और रायलसीमा तक दिखाई दे सकता है। इन इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। इसके साथ ही इन इलाकों में 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button