ज्ञानज्योतिषहाेम

आपकी जन्मतिथि बताती है आपके स्वास्थ्य का हाल, आप भी जरूर जनिये इसको

आपकी जन्मतिथि बताती है आपके स्वास्थ्य का हाल, आप भी जरूर जनिये इसको

Advertisements

Highlights अंकशास्त्र के अनुसार, जन्मदिन के आधार पर हमारे भविष्य से जुड़ी कई बातें तय होती हैं अंक ज्योतिष बताता है कि किसी को किस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है अंक ज्योतिष, ज्योतिष का एक हिस्सा है

अंक ज्योतिष भी ज्योतिष का ही एक हिस्सा है जो दैनिक गतिविधियों और हमारे जीवन पर आकाशीय पिंडों के प्रभाव का वर्णन करता है।

अंक ज्योतिष केवल यह बता सकता है कि क्या होने की संभावना है। आपकी जन्मतिथि के आधार पर, अंक ज्योतिष बताता है कि किसी को किस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अंक ज्योतिष आपके अंक और वर्तमान में गोचर के अंकों के तालमेल से किस अंक को क्या रोग होगा, कब होगा इसकी जानकारी प्राप्त करना संभव है। नीचे हम इसी बारे में बताने जा रहे हैं-

अंक 1: किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर सूर्य का शासन होता है। ऐसा माना जाता है कि इन तिथियों में जन्म लेने वाले लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए भाग्यशाली होते हैं। सूर्य को पीठ, हृदय, धमनियों, सिर, यकृत और पेट पर शासन करने के लिए जाना जाता है। इन तिथियों के तहत लोगों को हृदय की परेशानी, रक्त से जुड़ी कोई भी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अंक 2: किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर चंद्रमा का शासन होता है। इन लोगों को अक्सर बहुत मजबूत निर्माण का नहीं माना जाता है; इसलिए, वे पेट या पाचन समस्या, खराब रक्त परिसंचरण के कारण आसानी से बीमार पड़ जाते हैं। और ये एनीमिया, तनाव के कारण घबराहट, नींद न आना और मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं। नंबर 2 के लोग दमा की परेशानी और अनिद्रा के भी आसान शिकार होते हैं। वे आमतौर पर स्वभाव से भावुक और संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोगों को नियमित रूप से अपने शरीर की मालिश करनी चाहिए और रोज सुबह काली मिर्च शहद में मिलाकर खाना चाहिए। कोशिश करें कि मौसमी भोजन जैसे पत्ता गोभी, खीरा, गाजर या मूली का सेवन करें जो बहुत फायदेमंद होते हैं। जनवरी, फरवरी और जुलाई सुरक्षित रहने के लिए हानिकारक महीने हैं।

अंक 3: किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर बृहस्पति ग्रह का शासन होता है। चूंकि बृहस्पति यकृत, फेफड़े और शिरा को नियंत्रित करता है, इसलिए इन लोगों को छाती या फेफड़ों के विकार, त्वचा की समस्याएं, मधुमेह, गले में खराश और गठिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है। वे तंत्रिका तंत्र के अत्यधिक तनाव से भी पीड़ित होते हैं। ऐसे लोगों को वसायुक्त भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। सेब, अनार, अंगूर, अनानास, चेरी, बादाम और लौंग खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

अंक 4: किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वालों पर राहु ग्रह का शासन होता है। राहु एक छाया ग्रह है और अपने उतार-चढ़ाव के लिए जाना जाता है। इन लोगों को आमतौर पर अवसाद या श्वसन प्रणाली जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिससे सांस फूलना, सर्दी और खांसी, हृदय की समस्याएं या मूत्र संक्रमण होता है। कभी-कभी वे ऐसी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं जिनका आसानी से निदान या इलाज नहीं किया जा सकता है। इन जातकों को सूर्यास्त के बाद फल खाना चाहिए और चांदी के बर्तनों से बने भोजन का सेवन करना चाहिए यह उनके लिए फायदेमंद होता है। क्रोध और वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें। जनवरी फरवरी जुलाई अगस्त और सितंबर अंक 4 के लोगों के लिए अच्छे महीने नहीं हैं।

अंक 5: किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को जन्म लेने वालों पर बुध ग्रह का शासन होता है। बुध वाणी, स्मृति, तंत्रिका तंत्र, नासिका छिद्रों को नियंत्रित करता है। इसलिए, ये लोग आमतौर पर अत्यधिक मानसिक तनाव के कारण घबराहट के शिकार होते हैं। सर्दी, खांसी या फ्लू, त्वचा विकार, गुर्दे की समस्या और अनिद्रा। नंबर 5 के लोग पर्याप्त आराम करने और दवा लेने से अपनी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आहार के अनुसार गाजर, मूली, पुदीना, हरी सब्जियां और जौ स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए अच्छे हैं। खट्टे फल भी अच्छे होते हैं। जून, सितंबर और दिसंबर इनके लिए अच्छे महीने नहीं हैं।

अंक 6ः किसी भी महीने की 6,15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर शुक्र ग्रह का शासन होता है। इन तिथियों में जन्म लेने वाले लोग भाग्य के सितारे माने जाते हैं। लोग आमतौर पर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे घबराहट, नाक, गले और फेफड़ों में संक्रमण, बुढ़ापे में हृदय की समस्याओं, महिलाओं को स्तन संबंधी समस्याओं, महामारी बुखार, या इन्फ्लूएंजा से पीड़ित हो सकते हैं। ये लोग काफी स्वस्थ होते हैं लेकिन अपनी लापरवाही के कारण ये इन बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इन्हें मीठे, मसालेदार या तैलीय भोजन से दूर रहें। हरी सब्जियां, खीरा, अनार, बादाम और चावल का सेवन अधिक करना चाहिए। इनके लिए मई, अक्टूबर और नवंबर जैसे महीने अच्छे नहीं हैं।

अंक 7: किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर केतु ग्रह का शासन होता है। यह संख्या अवचेतन और जादुई इच्छा को दर्शाती है। इन तिथियों को जन्म लेने वाले लोगों को अपच, घबराहट, संक्रमण, बुढ़ापे में गठिया या रक्त परिसंचरण से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना होती है। अंक 7 के लोग बहुत संवेदनशील होते हैं और थोड़ी सी भी गड़बड़ी से आसानी से चिढ़ जाते हैं। इन लोगों को विटामिन डी और ई का सेवन करना चाहिए। जनवरी, फरवरी, जुलाई और अगस्त अंक 7 लोगों के लिए अनुकूल नहीं हैं

अंक 8: किसी भी महीने की 17 या 26 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर शनि ग्रह का शासन होता है। शनि द्वारा शासित लोग हमेशा स्व-निर्मित लोग और भविष्यवक्ता होते हैं। ब्लड प्रेशर, दांत दर्द, बार-बार होने वाला सिरदर्द, लीवर और आंत की गड़बड़ी से संबंधित रोग कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनका सामना नंबर 8 के लोग करते हैं। उन्हें किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए। इन लोगों को शहद का सेवन करना चाहिए। दिसंबर, जनवरी, फरवरी और जुलाई 8 नंबर के लोगों के लिए परेशानी भरे महीने हैं।

अंक 9: किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को जन्म लेने वालों पर मंगल ग्रह का शासन होता है। ये लोग बेहद संवेदनशील होते हैं। मंगल को सिर, चेहरे, गुर्दे, घुटनों, मूत्राशय, प्रजनन अंगों और परिसंचरण को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, नंबर 9 के लोग आमतौर पर सभी प्रकार के बुखार, चिकनपॉक्स, किडनी की परेशानी, गले से संबंधित समस्याओं और ब्रोन्कियल ट्यूब जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त होते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए लहसुन, प्याज, अदरक और नारियल पानी को शामिल करें। उन्हें अप्रैल, मई, अक्टूबर और नवंबर के दौरान सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-  Vehicle Re Registration Cost:15 साल पुरानी गाड़ी तो आठ गुना पंजीयन शुल्क
Show More
Back to top button