महिलाओं, बेटियों को सरकार देती है छूट और लाभ, जानिये इन Sarkari Yojana के बारे में

Sarkari Yojana, jan Dhan, PMGKY, LPG, Home Loan : देश भर में 27 सितंबर, रविवार को डॉटर्स डे यान बेटी दिवस मनाया जाएगा।

हर साल इस दिन सरकारी स्‍तर पर कार्यक्रम होते हैं। शैक्षणिक संस्‍थानों में बेटियों को लेकर गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

इनमें मुख्‍य रूप से बेटियों को सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं और उन सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाता है, जिनसे बेटियों, महिलाओं को विशेष छूट, लाभ आदि दिए जाते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना PMGKY के तहत खातों में पैसा भेजा रहा है। जन धन योजना Jan Dhan के तहत भी जन धन खातों में 500 रुपए हर महीने जमा किए जा रहे हैं।

उज्‍जवला योजना के तहत निशुल्‍क LPG कनेक्‍शन भी बांटे जा रहे हैं। खास बात यह है कि जन धन खातों की राशि महिलाओं के खातों में दी गई।

आज भी गांव, कस्‍बों व अंचलों में रहने वाली कई महिलाओं को कई अन्‍य सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं है जिससे उन्‍हें सीधे फायदा होता है।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही बैंकिंग योजनाएं, होम लोम स्‍कीम, सरकारी योजनाएं, नियम और प्रावधान, जिनमें बेटियों, महिलाओं को बड़ा फायदा एवं छूट दी गई है।

बैंकिंग सेक्‍टर : कम ब्‍याज के ऑफर, यह है लाभ

बैंकिंग सेक्‍टर ने महिलाओं को अच्‍छी खासी छूट दी है। अधिकांश बैंकिंग, गैर बैंकिंग संस्‍थानों के पास पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए कम ब्‍याज दरों पर होम लोन के ऑफर्स हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को 0.05% कम ब्‍याज दर से होम लोन मिलता है। इसके पीछे यह कारण है कि लोन देने वाली कंपनियां महिलाओं को लोन देना सुरक्षित मानती हैं।

इन योजनाओं में मिलता है कम ब्‍याज पर लोन

महानगरों में रीयल एस्‍टेट में महिलाओं का अच्‍छा खासा दखल है। यहां 30 प्रतिशत संपत्ति खरीदने वालों में महिलाएं ग्राहक होती हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए कई होम लोन योजनाएं सामने आईं हैं। इन योजनाओं में रियायती ब्‍याज दरों पर होम लोन के ऑप्‍शन मौजूद होते हैं। लोन देने वाली कई कंपनियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना, एचडीएफसी वूमन पॉवर जैसी योजनाओं के तहत महिलाओं को कम ब्‍याज दरों पर होम लोन की पेशकश की है।