Katni : महाकौशल एक्सप्रेस 29 फरवरी तक रद्द

कटनी। कटनी व जबलपुर से दिल्ली(हजरत निजामुद्दीन) जाने और आने वाले यात्रियों की परेशानी आज सोमवार से बढ़ने जा रही है। रेलवे ने जबलपुर से दिल्ली जाने वाली तीन मुख्य नियमित ट्रेनों में से दो को रद्द कर दिया है। जिसमें एक ट्रेन महाकौशल एक्सप्रेस भी है, जो कटनी, सतना होकर दिल्ली जाती है। रेलवे ने जबलपुर से इटारसी-भोपाल होकर चलने वाली श्रीधाम एक्सप्रेस और कटनी-सतना होकर चलने वाली महाकौशल एक्सप्रेस को आज 24 फरवरी सोमवार से 29 फरवरी तक के लिए रद्द कर दिया है।

 इस वजह से न सिर्फ  कटनी व जबलपुर बल्कि इनके आसपास के अन्य स्टेशनों से दिल्ली जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ेंगी। वहीं गोंडवाना एक्सप्रेस के अलावा दूसरी ट्रेन संपर्कक्रांति है लेकिन यह सप्ताह में तीन दिन ही चलती है और रेलवे बोर्ड की ट्रेन होने के कारण इसमें हमेशा लंबी वेटिंग लगी रहती है। रेलवे के मुताबिक जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन रेल ट्रैक के बीच आने वाली फरीदाबाद मुख्य रेलवे स्टेशन पर चौथी रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से रेलवे ने 6 दिन का ब्लॉक लिया है।

जिससे जबलपुर की दो मुख्य ट्रेन महाकौशल और श्रीधाम को रद्द कर दिया गया है। यहां चल रहे काम के कारण लिए गए ब्लॉक की वजह से यहां से गुजरने वाली दूसरी अन्य ट्रेनों को भी रद्द किया गया है।
गोंडवाना चलने से कुछ राहत
जबलपुर से दिल्ली के बीच वैसे तो छह ट्रेन चलती हैं लेकिन इनमें तीन ट्रेन ही नियमित हैं। इसके अलावा संपर्कक्रांति एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलती है वहीं अटारी और मॉ वैष्णो देवी स्पेशल सप्ताह में एक दिन चलती है। अब शहर से ट्रेन में दिल्ली जाने वाले यात्रियों के पास सिर्फ और सिर्फ  गोंडवाना एक्सप्रेस है। जिसमें आने वाले एक सप्ताह तक लंबी वेटिंग लगी है। अब इन यात्रियों को दिल्ली जाना मुश्किल होगा।
महाकौशल न चलने से ये होगी परेशानी
महाकौशल एक्सप्रेस जबलपुर से कटनी, सतना होते हुए झांसी से दिल्ली जाती है। ट्रेन में न सिर्फ  कटनी व जबलपुर बल्कि दमोह, सतना, रीवा के यात्री भी इसमें सफर करते हैं।
इन यात्रियों को आगामी 29 फरवरी तक दिल्ली आने के लिए आने वाले छह दिन परेशानी भरे होंगे। जबलपुर से इटारसी-भोपाल होकर दिल्ली जाने वाली श्रीधाम एक्सप्रेस भी कटनी वासियों की पसंदीदा ट्रेन है।
 जब लोगों को महाकौशल, गोंडवाना, संपर्कक्रांति एक्सप्रेस सहित दूसरी ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिलता, तब वो श्रीधाम एक्सप्रेस में आरक्षण कराकर दिल्ली आते व जाते हैं।
 वहीं इस ट्रेन में जबलपुर, श्रीधाम, नरसिंहपुर, गाडरवारा, पिपरिया के यात्री सफर करते हैं। इनके लिए दिल्ली जाने के लिए एक मात्र ट्रेन श्रीधाम एक्सप्रेस है। इन यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए इटारसी से ट्रेन पकड़नी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *