Important News: MP में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए प्रोविजनल चयन सूची जारी


भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए प्रोविजनल चयन सूची जारी कर दी है। 16 विषयों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसमें से 3762 पद अतिथि शिक्षक के लिए रिजर्व हैं। इसके अलावा अन्य श्रेणी के पदों की संख्या 11238 है, इसलिए यह लिस्ट दो कैटेगरी में बांटी गई हैं। पहली लिस्ट अतिथि शिक्षकों की है और दूसरी अन्य उम्मीदवारों की है।

मेरिट लिस्ट आरक्षण रोस्टर लागू कर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की मेरिट के आधार पर जारी की गई है। इन लिस्ट में शामिल उम्मीदवार को 25 फरवरी से दस्तावेज काउंसलिंग पोर्टल पर अपलोड करना होगा और पोस्टिंग के लिए ऑनलाइन प्राथमिकता दर्ज करानी होगी। यह प्रक्रिया 15 मार्च तक चलेगी। इसके बाद जिला स्तर पर अप्रैल में दस्तावेजों का सत्यापन होगा।
जिले का चयन… 
सूची में नाम वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक कर अपने दस्तावेजों के सत्यापन के लिए जिले का चयन करना होगा। यदि उम्मीदवार अतिथि शिक्षक है तो उसे सिर्फ वही जिले दिखाई देंगे जहां पर आपने अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य किया है। इसके बाद जानकारी सुरक्षित करनी होगी।
यूजर प्रोफाइल – 
यूजर प्रोफाइल बनाने के लिए शिक्षक वर्ग (पद) का चयन कर रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करानी होगी। प्रोफाइल क्रिएट होने पर संबंधित उम्मीदवार की डिटेल दिखाई देगी।
ऐसे रहेगी प्रक्रिया 
स्कूल च्वॉइस- दस्तावेज अपलोड के बाद च्वॉइस फिलिंग करनी होगी। यहां पर उम्मीदवारों को अपनी स्कूलों को प्राथमिकता देनी होगी। कम से कम एक विकल्प का चयन करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवार के एक से ज्यादा विषय में पात्र होने की स्थिति में प्रति विषय की अलग-अलग च्वॉइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा।
दस्तावेज अपलोड- जिला चयन के बाद उम्मीदवारों को मेन्यू में डॉक्यूमेंट अपलोड पर क्लिक करना होगा। इसमें सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ यदि आयु संबंधित अथवा आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके भी अन्य सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद प्रोसीड ऑफ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा।
अब इस तरह होगा रजिस्ट्रेशन- काउंसलिंग पोर्टल पर साइन-अप करने के लिए उम्मीदवार को रोल नंबर, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत होगी। ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद सत्यापन के माध्यम से आपका पंजीयन होगा। यदि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों ही बदल गए हैं तो जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर अपडेट करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *