पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवारों की नियुक्तियां किस प्रकार होंगी, यहां समझिए पूरा शेड्यूल


भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग के स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए शुक्रवार को लोक शिक्षण संचालनालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षक के 15 हजार पदों पर भर्ती होनी है, जबकि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा-2018 में 43,723 उम्मीदवार क्वालिफाइड हुए हैं। यह सभी उम्मीदवार शिक्षक बनने योग्य हैं। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षकों की 5670 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए 2,16,240 उम्मीदवार पात्रता परीक्षा में सफल हुए हैं। 

खाली पदों को भरने के लिए काउंसलिंग के माध्यम से मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। इसके लिए संचालनालय द्वारा कुल पद की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। पद के बराबर उम्मीदवारों को चयन लिस्ट में टॉप रैंक के आधार पर शामिल किया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में रखा जाएगा। 
उदाहरण के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए हिंदी विषय में 2106 पद हैं तो चयन सूची में इतने ही उम्मीदवार शामिल होंगे। इसके अलावा वेटिंग लिस्ट में 1053 उम्मीदवार शामिल होंगे। खास बात यह है कि इस भर्ती में अतिथि शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं। लोक शिक्षक संचालनालय के संचालक गौतम सिंह का कहना है कि नियुक्ति प्रक्रिया को इस तरह से तैयार किया है कि नए सत्र की पहली तारीख तक शिक्षकों की भर्ती हो जाए।
जनजातीय कार्य विभाग की पीएस दीपाली रस्तोगी ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रांरभिक तौर पर जो प्रक्रिया शुरू की गई है वही जनजातीय कार्य विभाग के लिए लागू होगी। यह कॉमन प्रक्रिया है। जल्द ही रोस्टर के अनुसार पदों का निर्धारण कर टेबल जारी करेंगे।

मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती का पूरा शेड्यूल

विवरण उच्च माध्यमिक शिक्षक माध्यमिक शिक्षक
ईडब्ल्यूएस श्रेणी के रजिस्ट्रेशन 17 जनवरी से 2 फरवरी तक 22 जनवरी से 7 फरवरी
प्रोविजनल व वेटिंग लिस्ट प्रकाशन 20 फरवरी 29 फरवरी
दस्तावेज अपलोड और च्वाइस लॉक 25 फरवरी से 15 मार्च 5 मार्च से 25 मार्च
जिला स्तर पर दस्तावेजों का सत्यापन अप्रैल 2020 अप्रैल 2020
अंतिम चयन सूची व प्रतीक्षा सूची मई 2020 मई 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *