Bhopal: गुटखा कारखानों में छापामार कार्रवाई: मिलावट, TAX चोरी, बिजली चोरी और बाल मजदूरी पकड़ी गई

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संचालित राजश्री, कमला पसंद और ब्लैक लेबल के कारखानों में मध्यप्रदेश शासन की स्टेट जीएसटी, खाद्य विभाग, बिजली विभाग और आर्थिक अपराध शाखा ने एक साथ छापामार कार्रवाई की। तीनों कारखानों में भारी मात्रा में मिलावट पाई गई है। इसके अलावा 500 करोड रुपए की टैक्स चोरी, बिजली चोरी पकड़ी गई है। तीनों कारखानों में 500 से ज्यादा बाल मजदूर पाए गए हैं। 


अलसुबह स्टेट जीएसटी, खाद्य विभाग, बिजली विभाग और आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की टीम राजश्री, कमला पसंद और ब्लैक लेबल के कारखाने पर पहुंचीं। तीनों ही कारखानों पर टीम ने एक साथ छापेमारी शुरू की। ईओडब्ल्यू एसपी अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि छापे में कंपनियों में लगभग 5 करोड़ रुपए कीमत का मिलावटी पान मसाला पाया गया, जिसे देश के अलग-अलग स्थानों पर भेजने की तैयारी थी।
एसपी ने यह भी बताया कि तीनों कंपनी में लगी मशीन में छेड़छाड कर तय सीमा से अधिक उत्पादन कर कंपनियों द्वारा टैक्स चोरी भी की जा रही थी। वहीं बिजली की चोरी करने का मामला भी सामने आया है। बिजली चोरी कर कारखानों में दिन रात उत्पादन किए जाने की बात सामने आई है। बिजली चोरी कितनी हुई है। इसका पता लगाया जा रहा है।
उन्होंने यह भी बताया कि तीनों कंपनियों में 500 से ज्यादा बाल मजदूर भी काम करते हुए पाए गए। इन मजदूरों का सत्यापन अशोका गार्डन पुलिस से कराया जा रहा है। इसके अलावा तैयार माल और कच्चे माल में मिलावट की आशंका के चलते खाद्य विभाग ने सैंपल एकत्रित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *