MP सहित कई राज्‍यों में बारिश, ओलावृष्टि की आशंका, 4 और 7 जनवरी तक बिगड़ेगा मौसम

Weather Update : बेमौसम बारिश कई शहरों में मुसीबत का सबब बनी हुई है। मध्‍यप्रदेश में बीते दो दिन मौसम बिगड़ा रहा है। अभी भी यहां बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा देश के कुछ इलाकों में अगले 36 से 48 घंटे नाजुक हैं, क्‍योंकि इस दौरान यहां तेज बारिश हो सकती है। यह बारिश सर्दी को भी बढ़ाएगी। यह बारिश जनजीवन को अस्‍त-व्‍यस्‍त कर सकती है। हालांकि फसलों के लिए यह फायदेमंद है लेकिन लोगों को इससे परेशानी होगी। अनुमान है कि 4 और 7 जनवरी को कई शहरों में बारिश के आसार हैं। आइये जानते हैं देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

– मध्‍यप्रदेश में अभी खराब मौसम चल रहा है। यहां अगले कुछ दिनों में कुछ इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। इसके चलते किसानों को सुझाव दिया गया है कि वे अपने खेतों की खड़ी फसलों व नर्सरी में लगे पौधों को नुकसान से बचाने की दिशा में काम करें।
– त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में अगले 48 घंटों में मौसम बिगड़ सकता है। यहां बिष्णुपुर, लुंगलेई, ममीत, साहा, सेरछिपी, उकोनोटी और पश्चिम त्रिपुरा के साथ ही त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर जिलों में अगले 36-48 घंटों के दौरान गरज के साथ, तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।
– ओडिशा में अगले 48 घंटों तक बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है। यह बारिश यहां नुकसान पहुंचा सकती है। इस दौरान कई इलाकों में बिजली भी चमक सकती है।
– इस समय कुछ राज्‍यों के लिए मौसम खराब हो सकता है। अनुमान है कि अगले 24 घंटों में पूर्वी मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, झारखंड के कई इलाकों सहित बिहार, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना और तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में हल्‍की बारिश होगी। कहीं-कहीं पर भारी बारिश की भी संभावना है।
– मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में गुरुवार को मौसम बिगड़ गया है। इन दोनों राज्‍यों के पूर्वी क्षेत्रों में अभी भी गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। यह बेमौसम बारिश अब मुसीबत बन सकती है। इसके 24 से 48 घंटों तक चलते रहने की आशंका है। हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।
– मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ इलाकों एवं झारखंड, ओडिशा, उत्‍तर तमिलनाडु, केरल व कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
– 2 जनवरी को उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। जहां बारिश अधिक संभावित हैं, उन शहरों में राजधानी लखनऊ सहित सुल्‍तानपुर, आज़मगढ़, अमेठी, वाराणसी, प्रयागराज आदि के नाम शामिल हैं। इन शहरों में बारिश गरज चमक के साथ होगी।
– 3 जनवरी को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से तेज बारिश की शुरुआत हो सकती है लेकिन पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में इस दौरान हल्‍की बारिश ही रहेगी। इसके बाद 4 जनवरी तक मौसम साफ हो जाएगा लेकिन यह अंतराल भी थोड़े ही समय का रहेगा। – महाराष्‍ट्र में पूरे सप्‍ताह बारिश संभव है। यहां 7 जनवरी के आसपास विदर्भ, मध्‍य महाराष्‍ट्र में बारिश देखी जाएगी। यह दौर 9 जनवरी तक जारी रह सकता है।
– जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख के कुछ इलाकों सहित हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अलग-अलग स्‍थानों पर हल्‍की बारिश के भी आसार हैं।
– झारखंड के लिए मौसम की खास चेतावनी है। प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश संभव है। यहां बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, सिंहभूम, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इसके अलावा यहां ओलावृष्टि भी हो सकती है।
पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य और पूर्वी #MadhyaPradesh में बारिश और गरज के साथ मौसम की गतिविधियाँ जारी रहीं। विदर्भ से सटे पूर्व और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की गतिविधियाँ भी देखने को मिली।#WeatherForecasthttps://t.co/2KQA2QRMhU
— SkymetWeather (@SkymetWeather) January 3, 2020
#Odisha में कल भी बारिश और गरज- बौछारें संभव हैं। 5 जनवरी तक पूरे ओडिशा और #Chhattisgarhमें मौसम शुष्क हो जाएगा। https://t.co/3YmO7K65vz
— SkymetWeather (@SkymetWeather) January 3, 2020
#WeatherForecast: अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी #UttarPradesh, झारखंड के कई भागों में जबकि बिहार, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना और #TamilNadu में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।https://t.co/Lpv50Mohzd

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *