रोहित एक कैलैंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर, जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

<strong>खेल डेस्क.</strong> वेस्टइंडीज ने तीन वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबले में भारत को 316 रन का लक्ष्य दिया। कटक के बाराबती स्टेडियम में रविवार को भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 315 रन बनाए। जवाब में भारत के ओपनर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल क्रीज पर हैं। रोहित अपनी पारी में 9 रन बनाते ही एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर बन गए। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा। जयसूर्या ने 1997 में बतौर ओपनर 2387 रन बनाए थे।
इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन 89 और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 74 रन की पारी खेली। भारत के लिए नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

पोलार्ड ने तीन साल बाद अर्धशतक लगाया
पोलार्ड ने करियर का दसवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने तीन साल बाद 50+ का स्कोर बनाया। पोलार्ड ने पिछला अर्धशतक जून 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। तब 62 रन बनाए थे। पूरन 64 गेंद पर 89 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए पोलार्ड के साथ 135 रन की साझेदारी की। पूरन ने करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। शार्दुल की गेंद पर जडेजा ने उनका कैच लिया।

वेस्टइंडीज की पारी में 12 छक्के लगे
विंडीज के लिए पोलार्ड ने मैच में सबसे ज्यादा सात छक्के लगाए। 51 गेंद की पारी में उन्होंने तीन चौके भी लगाए। दूसरी ओर, पूरन ने 64 गेंद की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। दो छक्के शिमरॉन हेटमानयर ने लगाए। पोलार्ड ने 145.10 और पूरन 139.06 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।
नवदीप ने डेब्यू मैच में दो विकेट लिए
हेटमायर 33 गेंद पर 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नवदीप ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। यह उनका वनडे में यह पहला विकेट है। उन्होंने इसके बाद रोस्टन चेज को बोल्ड कर दिया। चेज ने 48 गेंद पर 38 रन बनाए।

जडेजा ने भारत को पहली सफलता दिलाई
इविन लुईस 21 रन बनाकर पहले विकेट के तौर पर आउट हुए। जडेजा की गेंंद पर नवदीप ने उनका कैच लिया। लुईस ने होप के साथ पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की थी। होप 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मोहम्मद शमी ने उन्हें बोल्ड किया।
होप एक कैलैंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे वेस्टइंडियन
शाई होप वेस्टइंडीज के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस साल 1345 रन बनाए। इस मामले में पहले स्थान पर पूर्व कप्तान ब्रायन लारा हैं। लारा ने 1993 में 1349 रन बनाए थे। होप उनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। इस मामले में तीसरे स्थान पर डेसमंड हेंस हैं। उन्होंने 1985 में 1232 रन बनाए थे।

सैनी वनडे में डेब्यू करने वाले 229वें भारतीय
इससे पहले चोटिल दीपक चाहर की जगह नवदीप को भारत के अंतिम एकादश में शामिल किया गया। उन्होंने वनडे में डेब्यू किया। 27 वर्षीय नवदीप भारतीय वनडे टीम में डेब्यू करने वाले 229वें खिलाड़ी बन गए। वे 2019 में भारत के लिए वनडे में पदार्पण करने वाले पांचवें खिलाड़ी हैं। सैनी से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में, विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में, शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में और शिवम दुबे ने इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में वनडे अपना पदार्पण किया था।
भारत के पास चौथी बार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका
टीम इंडिया के पास लगातार चौथी बार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका है। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम ने तीन बार साल की अंतिम एकदिवसीय शृंखला अपने घर में ही जीती हैं। भारत को पिछली बार अपने घर में अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से हराया था। वहीं, टीम इंडिया ने 2018 का अंत वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज को 3-1 से जीतकर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *