वॉट्सऐप पर लीक हो रहे कंपनियों के वित्तीय नतीजे, Sebi करेगा जांच

नई दिल्लीः बाजार नियामक सेबी उन शिकायतों की जांच करेगा जिनमें कहा गया है कि सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय नतीजे सार्वजनिक होने से पहले कुछ लोगों ने कथित रूप से सोशल मीडिया ग्रुप पर इसका विवरण शेयर कर दिया। दरअसल, डॉ. रेड्डी लैबरेट्रीज के तिमाही नतीजे आने से पहले एक मेसेज कई वॉट्सऐप ग्रुप्स में भेजा गया, इस मेसेज मे कहा गया था कि इस बार के तिमाही नतीजों में कंपनी को घाटे का सामना करना पड़ेगा।

सोशल मीडिया पर लीक हो रही जानकारी
सेबी के एक अधिकारी ने पहचान की गोपनीयता बरतने की शर्त पर कहा कि सेबी ब्रोकरों और सूचीबद्ध कंपनियों से जानकारी मांगेगा कि सोशल ग्रुप पर जानकारी शेयर करने वाले लोग कहीं उनसे जुड़े हुए तो नहीं हैं। कंपनियों के वित्तीय नतीजों के बारे में ज्यादातर जानकारियां एसएमएस और वॉट्सऐप समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दी जा रही हैं। इसमें कुछ स्थापित ब्रोकिंग फर्मों और एक्सचेंजों के नामों का भी उल्लेख है।

कंपनी के घाटे की जानकारी पहले ही आई वाट्सएप ग्रुप पर
डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लि. के तिमाही वित्तीय नतीजे जारी होने से तीन दिन पहले एक प्राइवेट वॉट्सऐप ग्रुप पर एक मैसेज शेयर किया गया जिसमें बताया गया कि कंपनी घाटा होने की घोषणा करेगी। बाद में जब नतीजे आए तो वास्तव में डा. रेड्डीज ने नतीजों में नुकसान होने की जानकारी सार्वजनिक की। यह मैसेज 45 सदस्यों वाले मार्कीट चैटर नाम के प्राइवेट ग्रुप पर किसी व्यक्ति ने पोस्ट किया था। कई विशेषज्ञों को कंपनी को लाभ होने की उम्मीद थी। लेकिन कंपनी ने 58.7 करोड़ रुपए घाटे की घोषणा की। इसके बाद इसका शेयर 4.4 फीसदी गिर गया। कंपनियों के नतीजों पर पूर्वानुमान जताने वाला यह पहला मामला नहीं है बल्कि इस तरह कई मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *