मप्र में वरिष्ठ पत्रकारों को श्रद्धा निधि अब 7,000 रुपये प्रतिमाह मिलेगी

भोपाल,मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में वरिष्ठ पत्रकारों को दी जाने वाली श्रद्धा निधि की राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 7,000 रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा की है। इसके साथ ही अब प्रदेश के फोटो जर्नलिस्ट कैमरामेन भी श्रद्धा निधि योजना में शामिल किये गये हैं।
प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने आज विधानसभा में जनसंपर्क विभाग की अनुदान मांगों के संबंध में हुयी चर्चा का उत्तर देते हुए प्रदेश के पत्रकार वर्ग के हित में अनेक कल्याणकारी घोषणायें की। 
उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पत्रकारों को अब श्रद्धा-निधि के रूप में 7,000 रुपये प्रतिमाह दिये जायंेगे। फिलहाल यह राशि 6000 रुपये प्रतिमाह दी जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के फोटो जर्नलिस्ट कैमरामेन भी श्रद्धा-निधि के पात्र हांेगे।
उन्होंने कहा कि इस योजना के लिये 62 वर्ष के अधिक आयु के पत्रकार ही पात्र थे। इस आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष किया जायेगा।
जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि पत्रकार चिकित्सा सहायता योजना में अब पत्रकार के आश्रित माता-पिता को भी इलाज के लिए सहायता दी जाएगी। गंभीर रोगों के इलाज के लिए अब तक दी जाने वाली अधिकतम सहायता राशि 50 हजार को बढ़ाकर एक लाख रुपये की जायेगी तथा यह राशि सीधे अस्पताल के खाते में दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के गैर अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार भी बीमा योजना में शामिल होंगे। ऐसे प्रकरणों में 50 प्रतिशत प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी।
मिश्र ने बताया कि प्रदेश के पत्रकार राज्य और राज्य के बाहर अध्ययन यात्रा में जा सकेंगे। इसके लिए योजना लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पत्रकार कौशल विकास प्रकोष्ठ भी स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *