शिक्षकों को तृतीय क्रमोन्नत वेतन की सौगात देने की तैयारी में शिवराज सरकार

भोपाल। मध्यप्रदेश के करीब 30 हजार शिक्षकों को शिवराज सरकार जल्द ही अनूठी सौगात देने जा रही है. मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने  तीस साल की सेवा पूरी करने वाले सहायक शिक्षकों को तृतीय क्रमोन्नत वेतनमान ग्रेड-पे 6600 रुपए देय होगा. यह व्यवस्था 1 जुलाई 2014 से प्रभावी होगी. इसके साथ ही बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए है.
बैठक के दौरान सूबे में सूखे के हालात पर खास तौर से चर्चा की गई.  सूखे के हालात को देखते हुए सभी मंत्री सोमवार और मंगलवार को अपने प्रभार के जिलों में मौजूद रहेंगे. साथ ही 25 सितंबर को ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा.
मीसा बंदी पेशन के नियमों में संशोधन किया गया है. अब इमरजेंसी के दौरान एक दिन भी जेल में बंद रहने वाले मीसा बंदी इस पेंशन के पात्र होंगे. हालांकि इसमें एक और संशोधन करते हुए कैबिनेट ने मीसा बंदी की पात्रता के लिए दो लोगों के शपथ पत्र की बाध्यता तो खत्म कर दिया है.
मुख्यमंत्री स्थायी कृषि पंप कनेक्शन योजना में नए प्रावधान शामिल किए हैं. अब स्थायी कृषि पंप कनेक्शन के लिए किसान को पूरे साल 1400 रुपए प्रति हार्सपावर की दर से बिजली मिलेगी. इसके साथ ही प्रति स्थायी कनेक्शन लगभग 40-45 हजार की रुपए की राशि लगती है. अब किसानों को स्थायी कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के तहत शहरी क्षेत्र में अस्पताल और औषधालयों के भवन निर्माण संबंधी योजना 2020 तक जारी रखने की सैद्धांतिक सहमति देने का निर्णय लिया है. इस योजना में रुपए 583.55 करोड़ की राशि का अनुमोदन किया गया है. इसके साथ ही कैबिनेट ने बुंदेलखंड पैकेज में भ्रष्टाचार करने वाले 10 रिटायर अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच को भी मंजूरी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *