अहमदाबाद पहुंचे शिंजो आबे, शुरू हुआ 8 किमी लंबा मेगा रोड शो

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। आबे अपने विशेष विमान से अपनी पत्नी के साथ दोपहर 3 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका शानदार स्वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, एनएसए अजीत डोभाव व अन्य मौजूद थे।
आबे से स्वागत के साथ ही एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक का 8 किमी लंबा रोड शो शुरू हो चुका है। पीएम मोदी और शिंजो आबे उनकी पत्नी के साथ एक खुली चाप पर सवार हैं। इस रोड शो के लिए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं।
रोड शो के लिए शिंजो आबे ने खास तौर पर मोदी जैकेट पहन रखी है। जिस रास्ते से यह दोनों गुजर रहे हैं उसके दोनों तरफ 28 राज्यों के कलाकार अपने सांस्कृतिक नृत्य पेश करेंगे। यह पहली बार है जब देश में पीएम मोदी के साथ किसी दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष रोड शो में शामिल हुआ हो।
इससे पहले आबे को एयरपोर्ट पर ही सेरेमोनियल वेलकम किया गया। स्वागत यहीं खत्म नहीं हुआ और इसके बाद शिंजो आबे को बाहर आने तक अलग-अलग संस्कृतियों की झलक दिखाई दी।
उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अहमदाबाद आबे के वेलकम के लिए तैयार है। बता दें कि दोनों पीएम के बीच यह 4थी शिखर वार्ता है।
गुरुवार को बुलेट ट्रेन की रखेंगे आधारशिला –
गुरुवार को पीएम मोदी और शिंजो आबे देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। यह प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है। सके बाद दोनों नेताओं के बीच एक बैठक भी होगी। इस दौरान जापान और गुजरात सरकार के बीच जापान इंडिया इंस्टीट्यूट मैन्युफैक्चरिंग की स्थापना के लिए भी एक एमओयू साइन होगा।
ऐसा माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच इन्फ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अलावा एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरीडोर और रक्षा संबंधों को बढ़ाने के बारे में बातचीत हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *