आधार से सिम कार्ड नहीं कराया लिंक तो इस समय बंद हो जाएगा मोबाइल

अगर आपने अब तक आधार से अपना मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है तो जल्?द करा लें, क्?योंकि इस संबंध में केंद्र ने एक नोटिस जारी करते हुए कह दिया है कि अगले साल फरवरी से पहले तक सभी सिम कार्ड आधार से जुड़ जाने चाहिए। अन्?यथा मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे। आधार और सिम कार्ड जोड़ने से संबंधित लोक नीति फाउंडेशन के मामले में सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। केंद्र ने कहा कि आम नागरिक के नाम पर अपराधियों, ठगों और आतंकियों द्वारा सिम कार्ड के इस्?तेमाल को रोकने के लिए यह सब किया जा रहा है।
केंद्र ने इस संबंध में टेलीकॉम कंपनियों को ई-मेल, मैसेज या विज्ञापनों के जरिये अपने उपभोक्?ताओं को सूचित करने का निर्देश भी दिया है। पूर्व चीफ जस्टिस जे
एस खेहर और जस्टिस एनवी रमन की पीठ ने कहा कि केंद्र सरकार प्री पेड मोबाइल यूजर्स जिनकी संख्या करोड़ों में है उनके वेराफिकेशन काम एक साल में हो जाना चाहिए।
फिर से होगा वेरिफिकेशन – 
सभी टेलीकॉम कंपनियों सभी मौजूदा कस्टमर्स की वेरिफिकेशन फिर से करेंगे। इनमें प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स शामिल होंगे। इनकी वेरिफिकेशन आधार कार्ड आधारित श्व-्यङ्घष्ट प्रोसेसर से किया जाएगा। सिम कार्ड्स के वेरिफिकेशन स्रूस् के जरिये होंगे। टेलीकॉम कंपनी अपने कस्टमर्स को उनके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजेंगी। श्व-्यङ्घष्ट प्रोसेस से पहले टेलीकॉम ऑपरेटर यह भेजे गए कोड के जरिए सुनिश्चित करेगी कि वो सिम कार्ड होल्डर उपलब्ध है या नहीं। इस प्रोसेस के बाद टेलीकॉम कंपनियां श्व-्यङ्घष्ट प्रोसेस शुरू करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *