आप चाहकर भी फेसबुक पर ब्लॉक नहीं कर सकते हैं मार्क जकरबर्ग को, जानिए क्यों

वॉशिंगटन। मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रेसिला चान के फेसबुक प्रोफाइल्स को आप ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। मार्क या प्रेसिला चान की प्रोफाइल पर जाकर आप ब्लॉक बटन प्रेस करेंगे, तो आपकी स्क्रीन ‘ब्लॉक एरर’ लिखा हुआ एक बड़ा बोर्ड दिखाई देगा जो बताएगा कि मार्क या प्रेसिला को ब्लॉक करने में दिक्कत आ रही है।
ऐसे में आपको लगता होगा कि फेसबुक के मालिक होने के कारण उन्हें प्रिफरेंशियल ट्रीटमेंट दिया जा रहा होगा। मगर, ऐसा नहीं है। इसके लिए उन्हें कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है, बल्कि ऐसा टेक्निकल प्रॉबलम की वजह से है।
दरअसल, मार्क और प्रेसिला को इतनी बार ब्लॉक किया जा चुका है, कि साइट को यह फंक्शनैलिटी ही बंद करनी पड़ी। यह बैन करीब 2010 से है। फेसबुक का कहना है कि उन दोनों को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं मिल रहा और उनके पोस्ट्स इतने नापसंद किए जाते हैं कि ऑटोमेटेड सिस्टम्स को ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा।
गौरतलब है कि मार्क जकरबर्ग अपने पर्सनल पेज पर फेसबुक के अपडेट्स, अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी खबरें या समसामयिक मामलों पर अपने विचार पोस्ट करते हैं। फेसबुक ऐलगोरिथम की मदद से ये पोस्ट्स लोगों की न्यूज फीड में जाती हैं। जो लोग इन पोस्ट्स को नहीं देखना चाहते, वे इन्हें ब्लॉक कर देते थे। इसके बाद साइट ने इनके प्रोफाइल पर ब्लॉकिंग को बैन करने का फैसला लिया।
इस मामले में फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह एरर किसी एक खास अकाउंट के लिए नहीं है। यह हर उस अकाउंट पर लागू होती है, जिसे कई बार ब्लॉक किया जाएगा। हम अपने सिस्टम्स को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं और इसपर खास ध्यान दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *