संघ की समन्वय बैठक देखें कहां बैठे थे BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

मथुरा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की बैठक में अमित शाह सबसे पीछे वाली कुर्सी पर बैठे नजर आए। बीजेपी प्रेसिडेंट जहां बैठे थे, वो संघ प्रमुख मोहन भागवत के मंच से छठी लाइन थी। आगे की लाइन में संघ के प्रचारकों को जगह मिली। करीब आधे घंटे तक भागवत से चर्चा के बाद शाह शनिवार को दिल्ली लौट आए। इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे। संघ के समन्वय समिति की बैठक में अगल-अलग संगठनों के 190 प्रचारक शामिल हुए। रविवार को बैठक का आखिरी दिन है। इस दौरान देश की आंतरिक सुरक्षा, लोकसभा चुनाव और पड़ोसी देशों के साथ संबंधों पर चर्चा होगी।
 बैठक के लिए मंच पर सिर्फ दो कुर्सियां लगाई गईं। एक पर संघ प्रमुख और दूसरी पर सह कार्यवाह भैजाजी जोशी बैठे। हॉल में बाकी लोगों के लिए करीब 8 लाइन में 200 कुर्सियां थीं। भागवत के भाषण के दौरान छठी लाइन में शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल बैठे थे।
 बीजेपी प्रेसिडेंट के पीछे बैठने को लेकर संघ के प्रचारक ज्यादा बोलने के बच रहे हैं। आरएसएस के एक सीनियर नेता ने बताया कि ऐसी बैठकों में प्रचारक अहम होते हैं। इसलिए उन्हें आगे की लाइनों में जगह मिलती है।
 
राजनाथ सिंह नहीं पहुंच पाए
 होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को भी शनिवार को बैठक के लिए मथुरा के केशवधाम पहुंचना था, लेकिन कैबिनेट में फेरबदल की वजह से वे नहीं आ सके। सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बैठक में शामिल हुए। शुक्रवार को बैठक के पहले दिन 2019 के लोकसभा इलेक्शन को लेकर चर्चा हुई। दूसरी ओर, संघ राष्ट्रवाद के एजेंडे पर तेजी से आगे बढ़ना चाहता है। समन्वय बैठक के जरिए इसे धार देने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *