गलती से आए एकाउंट में पैसे, छात्रा ने उडाए ऐसे

केप-टाउन। यूनिवर्सिटी की एक छात्रा मजे से कपड़े खरीद रही थी, पार्टियां कर रही थी और स्मार्टफोन पर जमकर पैसे उड़ा रही थी। दरअसल, उसके खाते में गलती से 10 लाख डॉलर (छह करोड़ 39 लाख रुपए) ट्रांसफर हो गए थे।अधिकारियों ने बताया कि स्टूडेंट्स की फंडिंग करने वाली एक कंपनी ने गलती से छात्रा के खाते में 1400 रैंड्स की जगह 1.4 करोड़ रैंड ट्रांसफर कर दिए थे। छात्रा को हर महीने के फूड अलाउंस के लिए यह रकम उसके खाते में दी जाती थी। पूर्वी केप रीजन की वाल्टर सिसुलु यूनिवर्सिटी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी स्टूडेंट लोन्स के विरतण में जून में बहुत बड़ी गड़बड़ी हुई थी।
यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता योनेला टुकवेयो ने कहा कि गड़बड़ी की जानकारी हमें सोमवार को उस वक्त मिली, जब एक अन्य छात्र ने हमें मामले के बारे में सूचना दी। टुकवायो ने कहा कि छात्रा ने करीब 61 हजार 250 डॉलर खर्च कर दिए हैं। हालांकि, उन्होंने छात्रा का नाम जाहिर नहीं किया। उन्होंने कहा कि हमारे लोन एग्रीमेंट के अनुसार, छात्रा ने जो पैसे खर्च कर दिए हैं, उसके लिए वह जिम्मेदार है।
शेष रकम को छात्रा के एकाउंट से वापस ले लिया गया है, जबकि यूनिवर्सिटी अब इस बात की जांच कर रही है कि यह गलती हुई कैसे। स्थानीय मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि वह छात्रा स्मार्टफोन, कपड़ों और पार्टियों पर जबरदस्त पैसे खर्च कर रही थी।
दक्षिण अफ्रीका की नेशनल स्टूडेंट फाइनेंशियल एड स्कीम के जरिये गरीब बच्चों की आर्थिक मदद की जाती है। मगर, अक्सर विद्यार्थियों की ओर से मिलने वाले ऋण आवेदन की मांग को पूरा करने में वे संघर्ष करते हैं। यहां के छात्र-छात्राएं पिछले दो वर्षों में निःशुल्क शिक्षा देने की मांग करते हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *