मिल के पट्टे में फंसकर मजदूर की दर्दनाक मौत

कटनी। कोतवाली के बरगवां क्षेत्र स्थित औघोगिक क्षेत्र की एक दालमिल में कलरात मशीन के पट्टे में फंसकर एक 20 वर्षीय मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई। पट्टे में फंसने के कारण मजदूर का सिर धड़ से अलग हो गया। हादसे के बाद मिल संचालक रात में ही मजदूर की लाश जिला चिकित्सालय के शवपरीक्षण गृह में रखकर चंपत हो गया और देररात घटना से मजदूर के परिजनों को अवगत कराया। जिसके कारण मजदूर के परिजनों का आक्रोश भड़क गया और उन्होने मिल संचालक पर हत्या का आरोप लगाते हुए मजदूर के शव को माधवनगर गेट के सामने बीच सड़क पर रखकर चकाजाम कर दिया। पुलिस ने समझा बुझाकर लोगों का आक्रोश शांत कराया। जिसके बाद चकाजाम समाप्त हुआ और मजदूर का अंतिम संस्कार किया गया। पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के मुताबिक बरगवां स्थित औघोगिक क्षेत्र की अनमोल पल्सेस दाल मिल में इंद्राज्योति कालोनी निवासी 20 वर्षीय सतीश चौधरी पिता सुनील चौधरी बतौर मजदूर काम करता था। वह रोज की तरह कलरात वाली पाली में मिल में काम कर रहा था। बताया जाता है कि रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे सतीश मिल की मशीन के पट्टे में फंसकर बुरी तरह घायल हो गया तथाउसका सिर धड़ से अलग हो गया। जिसके बाद मिल संचालक बालानी परिवार के सदस्य उसे जिला चिकित्सालय लेकर आए। जहां चिकित्सकों ने उसे देखते ही मृत घोषित कर दिया। चिकित्सकों के सतीश को मृत घोषित करने के बाद मिल संचालक उसके शव को शवपरीक्षण गृह में रखवा कर चंपत हो गया और रात 3 बजे के लगभग सतीश की मौत की खबर उसके परिजनों को दी। जिसके कारण आज सुबह परिजनों सहित क्षेत्रवासियों का आक्रोश भड़क गया और उन्होने शवपरीक्षण के बाद शव लेकर माधवनगर गेट पहुंच गए व बीच सड़क पर शव रखकर चकाजाम करने लगे।
लेनदेन को लेकर हुआ था विवाद
परिजनों का आरोप था कि मिल मालिक का लेनदेन को लेकर सतीश से विवाद हुआ था। जिसके कारण मिल मालिक ने मशीन के पट्टे में फंसाकर उसे मौत के घाट उतार दिया और घटना को दुर्घटना का रूप दे दिया। चकाजाम की जानकारी लगते ही आला पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए और मिल संचालक पर कार्रवाई का आश्वासन देकर चकाजाम खुलवाया और सतीश का अंतिम संस्कार कराया। बहरहाल पुलिस मर्ग कायम कर मामले की गंभीरता से विवेचना कर रही है। उल्लेखनीय है कि मिलों में लापरवाही पूर्वक मजदूरों से काम लेने के कारण किसी मजदूर की मौत का यह पहला मामला नहीं है बल्कि इसके पूर्व भी कई घटनाएं हो चुकि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *