200 के नोट लेने के लिए सिस्टम अपडेट करें बैंक

आरबीआई ने दिए सभी बैंकों को निर्देश
कटनी। आरबीआई ने सभी बैंकों को 200 रुपए के नोट लेने के लिए सिस्टम अपडेट करने कहा है। बैंकों को अपने-अपने सिस्टम अपडेट करने 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। यह सिस्टम अपडेट भी दो चरणों में किया जा रहा है। बताया जाता है कि आदेश मिलते ही बैंकों द्वारा भी सोमवार से बड़ी तेजी के साथ कार्य करना शुरू कर दिया गया है तथा अपने सारे सिस्टम अपडेट किए जा रहे हैं। मुख्यालयों के साथ ही बैंक शाखाओं को भी इसके निर्देश दे दिए गए हैं। निर्देश मिलते ही बैंकों में जोरशोर से यह कार्य शुरू कर दिया गया है। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि इसके बाद अगले महीने से 200 के नोट आ जाएंगे लेकिन इसके पूर्व बैंकों की शाखाओं तथा मुख्य कार्यालयों के सिस्टम अपडेट होने आवश्यक हैं। करेंसी चेस्ट में सारे सिस्टम अपडेट किए जा रहे हैं। अपडेट किए जाने वाले सिस्टम में सबसे पहले बैंकों के कम्प्युटर सिस्टम के साथ ही काउंटिंग मशीन अपडेट करना होगा। इसके साथ ही नोट जमा करने वाली सीडीएम मशीनें भी अपडेट किए जाने की आवश्यकता है।
200 के नोट आने से यह होगा फायदा
चिल्लर की किल्लत काफी हद तक दूर होगी। बड़े नोटों पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। अब तक खरीदारी के लिए 200 के नोट अगले सप्ताह लेकिन सिस्टम अपडेट करना बैंकों की चुनौती है।
एटीएम से गायब हो रहे 2000 के नोट
एटीएम से इन दिनों 2000 के नोट गायब होने लगे हैं। 2000 के नोट की अपेक्षा 500 और 100 के नोट ही ज्यादा डाले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि 2000 के नोट लोगों को बैंकों में ही उपलब्ध कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *