CRICKET: धनंजय की गेंदबाजी पर भारी पड़ी भुवी-धोनी की बल्लेबाजी

पालेकेले। अकिला धनंजय की घातक गेंदबाजी (6 विकेट) के बावजूद महेंद्रसिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार की जबर्दस्त बल्लेबाजी से भारत ने दूसरे वनडे में श्रीलंका पर 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी कर 8 विकेट पर 236 रन बनाए। इसके बाद वर्षा के चलते भारत को 47 अोवरों में 231 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। भारत ने 131 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन धोनी व भुवी ने आठवें विकेट के लिए नाबाद शतकीय भागीदारी कर भारत को यादगार जीत दिलाई। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली।
लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाते हुए आनन-फानन में शतकीय भागीदारी की। यह साझेदारी अकिल धनंजय ने तोड़ी जब उन्होंने रोहित को एलबीडब्ल्यू किया। इन दोनों ने 109 रन जोड़े। रोहित ने 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। इसके बाद तो विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई। सिरिवर्दाना ने धवन (49) को फिफ्टी से वंचित किया। धनंजय ने इसके बाद उम्दा गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए केएल राहुल (4), विराट कोहली (1) और केदार जाधव (4) को बोल्ड किया। उन्होंने इसके बाद हार्दिक पांड्‍या (0) को विकेटकीपर डिकवेला के हाथों स्टंप करवाकर पारी में पांचवां शिकार किया। धनंजय के छठे शिकार अक्षर पटेल (9) बने। 23 वर्षीय धनंजय का यह चौथा वनडे हैं और उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिया।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। निरोशन डिकवेला और दानुष्का गुणतिलके ने श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने 31 रन पर खेल रहे डिकवेला को छकाया और वो बड़ा शॉट खेलने की अपनी कोशिश में नाकाम साबित हुए। शिखर धवन ने जबरदस्त कैच पकड़ते हुए डिकवेला को पवेलियन वापस भेज दिया। भारत को मिली पहली विकेट।
श्रीलंका को दूसरा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया जब उन्होंने दानुष्का गुणतिलके (19) को ललचाया और विकेटकीपर महेंद्रसिंह धोनी ने उन्हें स्टम्पिंग कर दिया। अब जिम्मेदारी कप्तान उपुल थरंगा पर आ गई थी, लेकिन वे लगातार दूसरी बार असफल रहे। वे मात्र 9 रन बनाकर हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर वाइड स्लिप में कोहली को कैच दे बैठे। इसके बाद सिरिवर्दाना और कापूगेडरा की पारियों से श्रीलंका चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा। बुमराह ने 43 रनों पर 4 और चहल ने 43 रनों पर 2 विकेट लिए।
इस मैच के लिए टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी अजिंक्य रहाणे, कुलदीप यादव, शारदुल ठाकुर और मनीष पांडे को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं मिली है। वहीं श्रीलंका की तरफ से इस मैच के लिए तीन बदलाव किए गए हैं। थिसारा परेरा, वनीडु हसरंगा और लक्षण संदकन को बाहर बैठाया गया है और उनकी जगह दुश्मंता चमीरा, अकीला धनंजय और मिलिंदा सिरिवर्धने को अंतिम ग्यारह में जगह मिली है।
इस सीरीज़ के पहले मैच को भारतीय टीम ने 9 विकेट से अपने नाम किया था और इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 5 वनडे की इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *