पहले वनडे में INDIA की श्रीलंका पर रिकॉर्ड जीत, धवन का शतक

दांबुला। शिखर धवन के शतक (132 नाबाद) और कप्तान विराट कोहली की फिफ्टी (82 नाबाद) से भारत ने रविवार को श्रीलंका पर 9 विकेट से रिकॉर्ड जीत दर्ज की। श्रीलंका की पारी 43.2 अोवरों में 216 रनों पर ‍समाप्त हुई। जबाब में भारत ने 28.5 अोवरों में 1 विकेट पर 220 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। यह भारत की 200 से ज्यादा रनों का लक्ष्य हासिल करते वक्त सबसे ज्यादा अोवर शेष रहते दर्ज की गई जीत है।
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 4 रन बनाकर रन आउट हए। इसके बाद धवन और कोहली ने मेजबान टीम के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और उनकी जमकर धुनाई की। इन्होंने दूसरे विकेट के लिए 197 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए टीम को 21.1 अोवर शेष रहते 9 विकेट से जीत दिलाई। इसी दौरान धवन ने अपना 11वां शतक पूरा किया। वे 90 गेंदों में 20 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 132 रन तथा कोहली 70 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 82 रन बनाकर नाबाद रहे।
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। गुणतिलके ने डिकवेला के साथ मिलकर श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 14 अोवरों में 74 रनों की भागीदारी की। चहल ने इस भागीदारी को तोड़ा जब उन्होंने गुणतिलके (35) को एकस्ट्रा कवर पर राहुल के हाथों झिलवाया। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरने लगे। डिकवेला ने 8 चौकों की मदद से 64 रन बनाए, वे इसके बाद जाधव के शिकार बने। कुशल मेंडिस (36) अक्षर पटेल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में बोल्ड हुए।
कप्तान उपुल थरंगा 11 रन बनाकर जाधव के दूसरे शिकार बने तो चमारा कापूगेडरा 1 रन बनाकर रन आउट हुए। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने एक छोर थामे रखा, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई सहायता नहीं मिली। वानिंडू हसरंगा 2 रन बनाकर पटेल के शिकार बने तो थिसारा परेरा को बुमराह ने पैवेलियन भेजा। मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद रहे। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 34 रनों पर 3 विकेट लिए। जाधव, बुमराह और चहल को 2-2 विकेट मिले।
भारतीय टीम में इन 4 को नहीं मिला मौका – 
पांच वनडे मैच की सीरीज़ के पहले मैच के लिए भारतीय टीम में अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शारदुल ठाकुर को अंतिम ग्यारह में मौका नहीं मिला है। वहीं श्रीलंका की टीम में चमारा कापूगेदरा, लसिथ मलिंगा की वापसी हुई है।
टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद टीम इंडिया रविवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही 5 मैचों की वनडे सीरीज में भी क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। दूसरी तरफ, भारतीय टीम प्रबंधन पहले ही कह चुका है कि सीरीज में टीम इंडिया कई प्रयोग कर सकती है, खासतौर से बल्लेबाजी क्रम में बड़े परिवर्तन किए जाएंगे। टीम इंडिया की नजरें 2019 के विश्व कप पर हैं और इस सीरीज के जरिए विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों का चयन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *