इस बार 11 दिनों तक घर में विराजेंगे गणपति बप्पा, ऐसे करें भगवान श्री गणेश को प्रसन्न

धर्म डेस्क। दस दिन नहीं बल्कि इस वर्ष भगवान श्री गणेश 11 दिन श्रद्धालुओं पर कृपा बरसायेंगे। उत्सव, हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतुर्दशी (चार तारीख से चौदह तारीख तक) तक दस दिनों तक चलता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी भी कहते हैं। लेकिन इस बार यानि 2017 में यह उत्सव 11 दिन का होगा। गणेश हिन्दुओं के आदि देवों में से एक है। हिन्दू धर्म में गणेश को एक विशष्टि स्थान प्राप्त है। कोई भी धार्मिक उत्सव हो, यज्ञ, पूजन इत्यादि सत्कर्म हो या फिर विवाहोत्सव हो, निर्विध्न कार्य सम्पन्न हो इसलिए शुभ के रूप में गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है।
इस साल भक्त सिद्धि विनायक भगवान गणेश जी की एक दिन ज्यादा पूजा कर सकेंगे, इस बार गणेश जी श्रद्धालुओं के घर पर दस दिन नहीं 11 दिन के लिए आएंगे। यानि इस बार 11 दिनों तक गणेशोत्सव मनाया जाएगा। ज्ञात हो कि इस साल गणेश चर्तुथी 25 अगस्त को मनाई जाएगी।पंडितों के अनुसार इस बार 12वें दिन गणपति जी की विदाई होगी, दशमी तिथि दो दिन होने के कारण गणेश उत्सव एक दिन के लिए बढ़ गया है। पांच सितंबर को अनंत चतुर्दशी होगी, इसी दिन गणपति जी का विसर्जन किया जाएगा। 31 अगस्त और एक सितंबर दोनों ही दिन दशमी तिथि रहेगी। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत रवि योग में होगी। पंडितों के अनुसार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का दिन बेहद ही शुभ माना जाता है इसीलिए किसी भी शुभ काम की शुरुआत के लिए ये दिन विशेष रूप से शुभ होता है।
ऐसे करें विघ्नहर्ता को प्रसन्न:
हिन्दुओं में जब भी पूजा की शुरुआत की जाती है तो सबसे पहले गणेश जी की आराधना की जाती है। गणपति जी की पूजा करने से भक्तों के दिल की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। जैसे गणपति जी के पिता भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किसी विशेष सामाग्री की जरूरत नहीं होती वैसे ही गणेश जी को प्रसन्न करना भी बेहद आसान है। माना जाता है कि जो भक्त गणपति जी पर जितनी श्रद्धा रखता है वह उतने ही कृपालु बने रहते हैं। मनोकामनापूर्ति के लिए दूर्वा, मोदक, घी से गणपति जी की पूजा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *