टीम इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को पारी व 171 रनों से हराया

कैंडी। भारत और श्रीलंका के बीच कैंडी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में तीसरे दिन ही टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी व 171 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया। फॉलोऑन खेलने के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी 181 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।
भारत को दूसरी सफलता अश्विन ने करुणारत्ने (16) को रहाणे के हाथों कैच करके दिलाई। इसके बाद शमी ने नाइटवॉचमैन मिलिंदा पुष्पकुमारा को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन में वापसी करा दी। शमी ने मेंडिस (12) को एलबीडब्ल्यू आउट करके श्रीलंका को चौथा झटका दिया। 36 रन बनाकर श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल कुलदीप यादव की गेंद पर पुजारा को कैच थमा बैठे और भारत को मिली पांचवी सफलता। इसके बाद अश्विन ने 35 रन पर खेल रहे मैथ्यूज़ को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को छठी सफलता दिला दी। 08 रन बनाकर दिलरुवान परेरा अश्विन की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे और श्रीलंका को लगा सातवां झटका। 08 रन बनाकर संदकन मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच थमा गए और अब भारत इतिहास रचने से सिर्फ दो कदनम दूर रह गया। उमेश यादव की गेंद पर डिकवेला (41) स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों में कैच दे बैठे और श्रीलंका को नौवां झटका लगा।
इससे पहले, उमेश यादव ने दूसरे दिन के अंत में 7 रन पर खेल रहे उपुल थरंगा को बोल्ड कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई थी।
पहली पारी में भारत को मिली अहम बढ़त – 
भारत की पहली पारी के 487 रनों के जवाब में श्रीलंका की पहली पारी केवल 135 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका की ओर से कप्तान दिनेश चांडीमल ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने चार, मोहम्मद शमी और अश्विन ने 2-2 और पांड्या ने एक विकेट लिया।
487 पर सिमटी भारत की पहली पारी – 
भारत ने पहली पारी में 487 रन बनाए, जिसमें शिखर धवन ने 119, हार्दिक पांड्या ने 108, लोकेश राहुल ने 85 और विराट कोहली ने 42 रनों का योगदान दिया। श्रीलंका की तरफ से पांच विकेट संदकन, तीन विकेट पुष्पकुमारा और 2 विकेट फर्नांडो ने लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *