‘बापू के नाम पत्र लिखो’ पचास हजार का इनाम पाओ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी बापू के नाम पर लिखो और 50 हजार रुपए का इनाम पाओ। यह अभियान डाक विभाग ने चलाया है। अभियान के तहत 15 अगस्त तक लेटर बाक्स में पत्र पोस्ट करना होगा। दरअसल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए डाक विभाग द्वारा अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई है।
ढाई आखर अभियान के तहत बच्चों सहित युवा और बुजुर्गों को यह अवसर डाक विभाग द्वारा दिया जा रहा है। पत्र लेखन प्रतियोगिता को दो वर्गों में बांटा गया है। एक वर्ग में 18 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते हैं। जबकि दूसरे वर्ग 18 या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकेगा।
यह होंगे विषय
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी श्रद्धांजलि देने के लिए डाक विभाग द्वारा अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इस प्रतियोगिता में प्रिय बापू महात्मा गांधी आप मुझे प्रेरित करते हैं विषय पर पत्र लिखना है। 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए पत्र लिखने के लिए 500 शब्दों की सीमा है जबकि 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के व्यक्तियों को एक हजार शब्दों का पत्र महात्मा गांधी को लिखना होगा।
पत्र लिखने के लिए अंतर्देशीय या सादा कागज पर लिखकर उसे लिफाफे में रखकर पोस्ट किया जा सकेगा। पत्र लिखकर हर हाल में 15 अगस्त तक लेटर बॉक्स में डालना है। इसके बाद के पत्रों को प्रतियोगिता में शामिल नहीं किया जाएगा।
सर्वश्रेष्ठ पत्रों के ये रहेंगे इनाम
दोनों वर्गों में से तीन-तीन सर्वश्रेष्ठ पत्रों को विजयी घोषित किया जाएगा। 18 वर्ष तक की उम्र के लिए प्रथम पुरस्कार 25 हजार रुपए, द्वितीय 10 हजार व तृतीय पुरस्कार 5 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे। जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय 25 हजार व तृतीय पुरस्कार के लिए 10 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे। देशभर में यह अभियान चलाया जा रहा है। पत्र हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है।
इस पते पर पोस्ट करना है पत्र महात्मा गांधी को लिखा गया पत्र भोपाल भेजा जाएगा। यह पत्र दोनों वर्गों के व्यक्तियों को मुख्य पोस्टमास्टर जनरल भोपाल के नाम से पोस्ट करना है। अच्छा पत्र लिखने वाले विजेताओं को 2 अक्टूबर को साबरमती आश्रम में सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *