भारत ने इनिंग और 53 रन से जीता मैच, जडेजा ने लिए 7 विकेट

कोलंबो. भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंकाई टीम ने दूसरी इनिंग में 9 विकेट खोकर 384 रन (116 ओवर) बना लिए हैं। रंगना हेराथ (17) और नुवान प्रदीप (0) क्रीज पर हैं। मेजबान टीम अब भी भारत की पहली इनिंग में मिली लीड से 50+ रन दूर है। इससे पहले मैच के तीसरे दिन भारत ने मेजबान टीम को पहली इनिंग में 183 रन पर समेट दिया था और 439 रन की लीड लेने के बाद फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। भारत ने पहली इनिंग में 622/9d रन बनाए थे। चौथे दिन ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट…
– रविवार को मैच के चौथे दिन श्रीलंका ने 209/2 रन से आगे खेलना शुरू किया और 29 रन बनने के बाद उसका तीसरा विकेट गिर गया।
– अश्विन ने 72.2 ओवर में मलिंडा पुष्पकुमार (16) को बोल्ड करते हुए दूसरी इनिंग में श्रीलंका का तीसरा विकेट गिराया।
– चौथा विकेट अगले ही ओवर में गिर गया। जब 72.2 ओवर में रवींद्र जडेजा की बॉल पर श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल (2) को रहाणे ने कैच कर लिया।
– दिन के पहले सेशन में मेजबान टीम ने 93 रन बनाए और दो विकेट खो दिए। 
– लंच के बाद 310 के स्कोर पर पांचवां विकेट गिरा। जब 95.4 ओवर में दिमुथ करुणारत्ने को जडेजा की बॉल पर रहाणे ने कैच कर लिया।
– थोड़ी देर बाद ही छठा विकेट भी गिर गया। जब 97.3 ओवर में रिद्धिमान साहा ने जडेजा की बॉल पर  एंजेलो मैथ्यूज (36) को कैच आउट कर दिया।
– जडेजा ने ही सातवां विकेट भी गिराया, जब उनकी बॉल पर दिलरुवान परेरा (4) को साहा ने स्टम्पिंग कर दिया। इस वक्त स्कोर 321 रन था।
करुणारत्ने ने लगाई सेन्चुरी
– मैच में श्रीलंका की ओर से दिमुथ करुणारत्ने ने बेहतरीन बैटिंग करते हुए करियर की छठी सेन्चुरी लगाई। वे 307 बॉल पर 141 रन बनाकर आउट हुए।
– उन्होंने अपने 100 रन 224 बॉल पर पूरे किए थे। अपनी इनिंग के दौरान उन्होंने 16 चौके भी लगाए।
– करुणारत्ने को मैच में एक जीवनदान भी मिला था, जब 65.4 ओवर में जडेजा की बॉल पर शॉर्ट लेग पर लोकेश राहुल ने उनका कैच छोड़ दिया। उस वक्त वे 95 रन पर बैटिंग कर रहे थे।
ऐसा रहा था तीसरे दिन का खेल
– शनिवार को मैच के तीसरे दिन श्रीलंका ने पिछले दिन के स्कोर 2 विकेट पर 50 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसके बाकी 8 विकेट दो घंटे में 133 रन और बनाकर आउट हो गए।
– श्रीलंका की पूरी टीम पहली इनिंग में 183 रन ही बना सकी। जिसमें निरोशन डिकवेला ने 51, एंजेलो मैथ्यूज ने 26, करुणारत्ने और परेरा ने 25-25 रन बनाए। मेंडिस ने 24 रन की इनिंग खेली।
– भारत के लिए पहली इनिंग में अश्विन ने 5 विकेट तो वहीं जडेजा और शमी ने 2-2 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने अपनी पहली इनिंग 622/9d रन पर डिक्लेयर की थी।
– पहली इनिंग में भारत को 439 रन की लीड मिली। जिसके बाद उसने श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी इनिंग में श्रीलंका के दो विकेट गिर चुके थे। उमेश यादव और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला था।
– दूसरी इनिंग में श्रीलंका की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही, लेकिन दूसरे विकेट के लिए मेंडिस और गुणारत्ने ने 191 रन जोड़कर टीम को मुसीबत से निकाल लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *