कोलंबो टेस्ट : फॉलोऑन के बाद श्रीलंका ने 2 विकेट पर बनाए 209 रन

कोलंबो। भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो टेस्ट मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। श्रीलंका ने दूसरी पारी में फॉलोऑन मिलने के बाद 02 विकेट के नुकसान पर 209 रन बना लिए हैं। करुणारत्ने 92 और पुष्पकुमारा 02 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं। श्रीलंका की टीम अभी भी भारत के पहली पारी के स्कोर के मुकाबले 230 रन पीछे है।
पांड्या ने लिया कुशल का विकेट
श्रीलंका की दूसरी पारी में 2 रन बनाकर खेल रहे करुणारत्ने को उमेश यादव ने अपनी धार और रफ्तार से चकमा देते हुए बोल्ड कर भारतीय टीम को पहली सफलता दी। 110 रन बनाकर कुशल मेंडिस हार्दिक पांड्या की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमा बैठे और भारत को मिली दूसरी सफलता।
भारत ने श्रीलंका को दिया फॉलोऑन
श्रीलंका की पहली पारी, भारत के पहली पारी में 622/9 रनों के जवाब में केवल 183 रनों पर सिमट गई। भारत ने श्रीलंका को फॉलोआन देने का फैसला किया। श्रीलंका पहली पारी के आधार पर भारत से 439 रन पीछे रहा।
अश्विन ने लिए पांच विकेट
तीसरे दिन की शुरुआत में भारत को तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल का विकेट लेकर। 10 रन पर खेल रहे चांडीमल जडेजा की गेंद पर पांड्या को कैच थमा बैठे।
इसके कुछ ही देर बाद कुशल मेंडिस 24 रन पर खेलते हुए उमेश यादव की गेंद को हवा में उछाल बैठे और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गेंद को अप ने हाथों में जकड़ने में कोई गलती नहीं की और भारत को मिली चौथी सफलता।
अश्विन ने अपने तीसरे विकेट के रूप में तेज खेल रहे एंजेलो मैथ्यूज (26) को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करवाकर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। इसके बाद जडेजा ने पहली ही गेंद खेल रहे धनंजय डिसिल्वा (0) को बोल्ड कर श्रीलंका को छठा झटका दे दिया।
मोहम्मद शमी ने डिकवेला (51) को अर्धशतक पूरा करते ही बोल्ड कर दिया। इसी ओवर में शमी ने हेराथ (02) को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट लिया। अश्विन ने दिलरुवान परेरा (25) को बोल्ड कर श्रीलंका को नौवां झटका दिया। आखिरी विकेट के रूप में अश्विन ने नुवान प्रदीप (00) को बोल्ड कर पारी में पांच विकेट लिए।
दूसरे दिन भी चमके अश्विन
भारत के विशाल लक्ष्य के सामने श्रीलंका की शुरुआत काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज थरंगा बिना कोई रन बनाए अश्विन का शिकार बने। थरंगा का कैच फॉरवर्ड शॉटलेग पर लोकेश राहुल ने लपका। इसके बाद उन्होंने करुणारत्ने (25) को रहाणे के हाथों स्लिप में कैच आउट करवाया।
दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी का हाल
पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने स्कोर में ज्यादा रन नहीं जोड़ सके और 133 के स्कोर पर करुणारत्ने की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।
भारत के दूसरे शतकवीर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे (132) को मलिंदा पुष्पकुमारा ने डिकवेला के हाथों स्टंप आउट करवाया। रविचंद्रन अश्विन (54) अपना अर्धशतक बनाकर रंगना हेराथ का शिकार बने।
सातवें विकेट के रूप में हार्दिक पांड्या (20) आउट हुए। उन्हें पुष्पकुमारा ने एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच आउट करवाया। आठवें विकेट के रूप में रिद्धिमान साहा (67) हेराथ का शिकार बने।
मोहम्मद शमी (19) को भी रंगना हेराथ ने थरंगा के हाथों कैच करवाया। रवींद्र जडेजा 70 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि उमेश यादव ने नाबाद 8 रन बनाए। हेराथ ने श्रीलंका की ओर से चार विकेट झटके।
पहले दिन का हाल
श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। परेरा ने शिखर धवन (35) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहला झटका दिया। 57 रन बनाकर लोकेश राहुल रन आउट हुए।
भारतीय कप्तान विराट कोहली 13 रन बनाकर रंगना हेराथ की गेंद पर कैच आउट हो गए। एंजेलो मैथ्यूज ने जबरदस्त कैच लेकर विराट कोहली को पवेलियन भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *