जब महामहिम की बेटी का सच जान दोस्त भी रह गए हैरान

नई दिल्ली। देश 14वें राष्ट्रपत‍ि के रूप में 25 जुलाई को राष्ट्रपत‍ि पद की शपथ लेने जा रहे रामनाथ कोव‍िंद को अब देश में लगभग सभी जानते व पहचानते हैं, लेकिन उनकी बेटी स्वाति की सच्चाई जान कोई भी हैरान रह जाएगा। आपको बता दें कि स्वाति रामनाथ कोविंद की बेटी हैं और सबसे ताज्जुब की बात यह है कि वो एयर इंडिया में एयर होस्टेस हैं। वे ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका जैसे लंबे रूट पर उड़ने वाले एयर इंड‍िया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में कार्यरत हैं।

सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात ये है कि उनके क्रू मेंबर को ही अब तक ये जानाकारी नहीं थी कि स्वाति के पिता रामनाथ कोविंद हैं। हालांकि, जब स्वाति के सहकर्मियों को ये बात पता चली है कि स्वाति अगले राष्ट्रपति की बेटी हैं, उनका मनोबल काफी बढ़ गया है। स्वाति ने एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स में से किसी को भी कभी ये बात पता नहीं चलने दी कि वे रामनाथ कोविंद की बेटी हैं।
उनसे जुड़े सूत्रों के अनुसार, असल में स्वाति कभी भी अपने पिता के राजनीतिक पद का फायदा नहीं उठाना चाहती थीं। पिता ने उन्हें बचपन से ही स्वावलंबी बनने की सीख दी थी और इसलिए उन्होंने अपने काम से पिता की पहचान को कभी नहीं जोड़ना चाहा।
दरअसल स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने ये नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं। यहां तक कि वे अपना सरनेम ‘कोव‍िंद’ अपने नाम के साथ नहीं लिखती हैं। उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड्स में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखा गया है।
स्वाति की सच्चाई उनके साथ‍ियों तक को नहीं भी नहीं पता था क‍ि वे रामनाथ कोव‍िंद की बेटी हैं। B-777 और 787 एयरक्राफ्ट के वे क्रू मेंबर्स जिन्होंने कई बार स्वाति के साथ सफर किया है, उन्हें भी गुरुवार को ही ये पता चला कि रामनाथ कोविंद स्वाति के पिता हैं।
यही नहीं कोविंद के साले सी. शेखर भी एयर इंडिया से इन-फ्लाइट सुपरवाइजर के तौर पर रिटायर हुए हैं। शेखर एयर इंडिया कैबिन क्रू एसोसिएशन (एआईसीसीए) के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *