GST से पहले अॉफर की बरसात, मॉल्स में 30% तक की छूट

नई दिल्ली। लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार 1 जुलाई से जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) लागू होने जा रहा है। सरकार शुक्रवार की आधी रात को देश में वन नेशन वन टैक्स को साकार करते हुए जीएसटी लॉन्च कर देगी। इसके बाद एक आम आदमी की जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा यह बात हर कोई जानना चाहता है। हम आपको बताते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद कौन सी चीज सस्ती होगी और कौन सी महंगी।

यहां मिलगी राहत
ब्रांडेड सामान
होटल में ठहरना और रेस्त्रां में खाना
अनाज और प्रोसेस्ड फूट आयटम्स
मनोरंजन सेवाएं
साबुन-टूथपेस्ट
पर्सनल हेयर प्रोडक्ट
एंट्री लेवल की कारें
टू-व्हीलर्स
पेंट
सीमेंट
बिजली का सामान
यहां जेब पर पड़ेगा असर
चाय, कॉपी, मसाला, सेंव
सभी तरह के लक्जरी सामान
तंबाकू उत्पाद
मोबाइल बिल
बीमा
बैकिंग
इंटरनेट, वाईफाई
डीटीएच सेवाएं
स्कूल फीस
कुरियर सेवा
एयर टिकिट्स
चीजें जिन पर नहीं लगेगा टैक्स:

दूध, अनाज, फल, नमक, चावल, पापड़, रोटी, जानवरों का चारा, कंडोम, गर्भनिरोधक दवाएं, किताबें, चूड़ियां।
यह भी पढे

 आज रात 12 बजे पूरे देश में नए टैक्स सिस्टम गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) का आगाज हो जाएगा। इसके बाद कल से कई चीजों के दामों पर इसका असर पडेगा। वहीं जीएसटी लागू होने से पहले व्यापारी अपना स्टॉक बेचने के लिए प्री जी.एस.टी. सेल के तहत ग्राहकों को लुभावने ऑफर दे रहे हैं। जिसके चलते गुरुग्राम में आज रात 12 बजे तक मॉल्स खुले रहेंगे। जहां ग्राहकों को 30 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। वहीं कई चीजों पर 50% से अधिक की भी छूट दी जा रही है। कर सुधार के मामले में जीएसटी को आजाद भारत का सबसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। चूंकि जीएसटी का मकसद ‘टैक्स पर टैक्स’ को खत्म करना है, इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि समय के साथ वस्तुओं तथा उत्पादों पर कर का बोझ कुल मिलाकर कम होगा।
क्या है GST
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक अप्रत्यक्ष कर है। जीएसटी के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जाता है। जहां जीएसटी लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। जीएसटी लागू हो जाने के बाद हर सामान और हर सेवा पर सिर्फ एक कर लगेगा। वैट, एक्साइज और सेवा कर का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *