माय एमपी पोर्टल के जरिए सरकारी योजनाओं में करवा सकते हैं बदलाव

भोपाल। सरकारी योजनाओं में अब आप भी बदलाव या सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको माय एमपी पोर्टल पर सुझाव देना होगा। केंद्र की माय जीओवी की तर्ज पर राज्य सरकार प्रदेश में माय एमपी पोर्टल की जुलाई से शुरूआत कर रही है। पोर्टल पर योजनाओं और सरकार के कामकाज को लेकर आने वाले सुझावों को अमल में लाने के लिए सरकार 10 लोगों की एक टीम भी बना रही है। यह टीम सुझावों को लेकर विभागों से समन्वय भी स्थापित करेगी।
इस पोर्टल के लिए अरेरा हिल्स स्थित मप्र पाठ्यपुस्तक निगम की बिल्डिंग में दफ्तर बनाया जा रहा है। सरकार यह टीम निजी कंपनियों से आउटसोर्स कर रही है। टीम पोर्टल के जरिए आम लोगों को जोड़ने का काम करेगी। पोर्टल पर कई तरह की प्रतियोगिताएं और सर्वे भी करवाए जाएंगे। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं के संबंध में बेहतर सुझाव देने वाले व्यक्तियों को इनाम भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने इसी तरह का पोर्टल माय जीओवी कुछ समय पहले ही शुरू किया था।
फोन पर फीडबैक दे सकेंगे ग्रामीण 
ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा अच्छी नहीं होने के कारण ग्रामीणों के लिए फोन के जरिए फीडबैक देने की सुविधा इस पोर्टल के जरिए की जाएगी। हालांकि यह विकल्प कुछ समय बाद शुरू किया जाएगा।
आइडियाज फॉर सीएम होगी बंद
अधिकारियों के मुताबिक यह पोर्टल शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई आइडियाज फॉर सीएम वेबसाइट बंद हो सकती है, क्योंकि पोर्टल उस वेबसाइट का ही एडवांस वर्जन है।
जुलाई में होगी शुरू
जुलाई में यह पोर्टल शुरू हो जाएगा। पोर्टल के जरिए हर व्यक्ति को सरकार से जोड़ने की कोशिश होगी। 
– नंदकुमारम, चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, माय एमपी पोर्टल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *