रोज कीमतों में बदलाव की शुरूआत

कटनी। यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम पदार्थ डीजल और पेट्रोल के दाम प्रतिदिन बदल जाएंगे। कैसा लगेगा जब रात में आप किसी और रेट में पेट्रोल डलवाएंगे तो सुबह पंपों पर कोई और रेट मिलेगा। कभी उतने ही पैसे में कम पेट्रोल मिलेगा तो कभी ज्यादा। अभिभावक अपने बच्चे को पेट्रोल भरवाने के लिए पैसा देंगे तो वापस आने पर पूछेंगे क्या भाव मिला पेट्रोल? खैर आज सुबह से तेल कंपनियां के इस निर्णय में लोगों की रोज बदलने वाले रेट की शुरूआत सस्ते से हुई। आज 16 जून  शुक्रवार सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट रिवाइज्ड हुए। कटनी में आज रोज बदलाव की लागू दरों में आज सुबह 6 बजे के रेट के अनुसार डीजल 62.47 तथा पेट्रोल 73.99 पैसे प्रति लीटर रहा हालांकि यह कल सुबह क्या होगा यह कोई नहीं बता सकता।  
पहले दिन डीजल 1 रूपए 24 पैसे और पेट्रोल 1 रूपये 12 पैसे सस्ता 
्रपेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को कटौती का ऐलान किया गया। पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई, जबकि डीजल 1.24 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है। नई कीमतें आज सुबह 6 बजे से  प्रभावी हुईं। इसी के साथ पेट्रोल डीजल के दाम रोजाना बदलने की व्यवस्था आज से लागू हो गई। सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कहा है कि कीमतों में आज की कटौती में राज्य शुल्क वैट शामिल नहीं है स्थानीय बिक्री कर या वैट को शामिल करने पर वास्तविक कटौती अधिक होगी।  आईओसी का कहना है कि 16 जून से देशभर में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे  हर दिन के लिए इनके नए दाम रहेंगे, जोकि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे।
प्रयोग पहले ही हो चुका
उदयपुर, जमशेदपुर, पुडूचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टनम में 1 मई से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पेट्रोल और डीजल की रीटेल कीमतों में हर रोज़ बदलाव किया जा रहा था। पायलट प्रोजेक्ट में मिली सफलता के बाद पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 16 जून से इस नई व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया। हर रोज़ पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बदलाव से इनकी रिटेल कीमतें मार्केट की स्थिति के हिसाब से तय की जा सकेंगी। इससे व्यवस्था में पारदर्शिता भी बहाल होगी। कई विकसित देशों में ये व्यवस्था पहले से बहाल की चुकी है। 
एसएमएस से पता चलेगा कोड 
उपभोक्ता डीलर कोड के साथ एसएमएस करके अपने एरिया में पेट्रोल और डीजल के रेट का पता कर सकेंगे। इसके अलावा रेट जानने के लिए ऑयल कंपनियों ने मोबाइल एप भी जारी किए हैं। अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल एप और एसएमएस सर्विस के नंबर्स अलग हैं।
हर पम्प पर लगेंगे डिस्प्ले बोड.
र्नई व्यवस्था में उपभोक्ताओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। उपभोक्ताओं के लिए हर पेट्रोल पम्प पर बोर्ड लगाए जा रहे हैं, जिनमें पेट्रोल पम्प डीलर का कोड लिखा होगा। साथ ही एसएमएस नंबर भी दिया जाएगाए जिस पर एसएमएस करते ही मोबाइल पर संबंधित एरिया के रेट आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *