HOMEराष्ट्रीय

15th August: लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी, कर सकते हैं बड़े ऐलान

15th August: लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी, कर सकते हैं बड़े ऐलान

Independence Day 2022: कल यानी सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी लगातार 9वीं बार दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इस बार 15 अगस्त 2022 को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होंगे और इस मौके पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर पीएम मोदी देश के लिए कुछ विशेष योजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ‘हील इन इंडिया (Heal in India)’ और ‘हील बाय इंडिया (Heal by India)’ जैसी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं।

क्या है ‘हील इन इंडिया’?

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ‘हील इन इंडिया’ पहल के तहत मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 12 राज्यों के 37 अस्पतालों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य मेडिकल टूरिज्म के लिए देश को एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इसके तहत 10 चिह्नित एयरपोर्ट पर दुभाषिए और विशेष डेस्क, एक बहुभाषी पोर्टल और अंतरराष्ट्रीय रोगियों तथा उनके साथियों के लिए सरलीकृत वीजा मानदंड की व्यवस्था हो सकती है।

सरकार ने 44 ऐसे देशों की पहचान की है, जिनमें मुख्यरूप से अफ्रीकी, लातिन अमेरिकी, दक्षेस और खाड़ी देश हैं, जहां से बड़ी संख्या में लोग मेडिकल उद्देश्यों के लिए भारत आते हैं। इन देशों में इलाज की लागत और गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा गया है।

क्या है ‘हील बाय इंडिया’?

इसका उद्देश्य देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित और सक्षम श्रमशक्ति के वैश्विक स्रोत के रूप में पेश करना है। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टरों, नर्सों और फॉर्मासिस्ट सहित स्वास्थ्य के पेशेवरों का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है। जिसमें यह भी उल्लेख होगा कि वे किस राष्ट्र को अपनी सेवाएं देना चाहते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से भारत या विदेश के मरीज और अपनी भाषाओं में, अपने देश में काम करने को इच्छुक, मेडिकल से जुड़े पेशेवर लोगों की तलाश कर सकेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button